Friday, Apr 26 2024 | Time 10:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भार्गव ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद व शुभकामनाएं दी

सागर, 08 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के सागर जिले के गढ़ाकोटा में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाय योजना में 1200 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह/निकाह समारोह में शामिल हुए। समारोह में 1200 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। उन्होंने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाय योजना प्रारंभ कर सभी कन्याओं के माता-पिता की चिंता दूर करने का कार्य किया है। योजना में सरकार द्वारा कन्या को 49 हजार रूपये का चेक दिया जाता है। इससे वे अपने नए परिवार में जाकर मर्जी से सुविधानुसार गृहस्थी का सामान खरीद सकेंगी। एक समय ऐसा था जब गरीब परिवार कर्ज में डूबे रहते थे, अपनी जमीन गिरवी रख कर बेटियों का विवाह करते थे। आज सभी गरीब बेटियों की शादी राज्य सरकार करवा रही है।
उन्होंने कहा कि समारोह में 23 मुस्लिम जोड़ों के निकाह भी सपन्न हुए हैं, जो सामाजिक समरसता की मिसाल है। रहली विधानसभा क्षेत्र के जिन लोगों की इस विवाह समारोह में शादी नहीं हो पाई है, उन लड़के-लड़कियों के लिए स्पेशल कन्यादान समारोह 17 दिसंबर 2023 को अगहन, शुक्ल पंचमी श्री राम जानकी विवाह उत्सव के दिन किया जाएगा।
नाग
वार्ता
image