Saturday, Jul 20 2024 | Time 14:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में पशुओं के लिए एंबुलेंस सेवा को मुख्यमंत्री शिवराज ने दिखाई हरी झंडी

भोपाल, 12 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने गौ समेत अन्य पशुओं के लिए एंबुलेंस सेवा की शुरुआत करते हुए आज कहा कि गौवंश की गणना होगी और अपर कलेक्टर स्तर का एक अधिकारी जिले की गौशालाओं के प्रबंधन और समस्याओं के समाधान के लिए अलग से नियुक्त कर दिया जाएगा।
श्री चौहान यहां आयोजित 'गौ रक्षा संकल्प सम्मेलन एवं 406 चलित पशु चिकित्सा इकाइयों के लोकार्पण' समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे संतों और ऋषियों ने 'आत्मवत सर्वभूतेषु' का मंत्र दिया, जो केवल मनुष्यों के लिए नहीं है। इसमें गौमाता, पशु-पक्षी और पेड़ पौधे भी सम्मिलित हैं। इसी दर्शन और चिंतन पर हमारा देश सदैव चला है।
उन्होंने कहा कि गौवंश के वध पर प्रतिबंध लगाने का काम मध्यप्रदेश की धरती पर भाजपा सरकार ने किया है। अगर कोई गौ हत्या का पाप करेगा तो उसे 7 साल की सजा दी जाएगी। गौ परिवहन के मामले में भी दोष सिद्ध होने पर कारावास की सजा होगी। भारतीय जनता पार्टी सरकार ने कानून बना दिया है।
इसी क्रम में उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछले चुनाव में संकल्प पत्र जारी करते समय कहा था कि गौ माता के लिए भी एंबुलेंस सेवा प्रारंभ करेंगे। आज वह दिन आ गया है। एंबुलेंस गौ माता के लिए भी होगी और अन्य पशुओं का भी इलाज करना होगा तो 1962 नंबर घुमाते ही यह एंबुलेंस वहां पहुंचेगी जहां बीमार गौमाता है। एक ब्लॉक में एक एंबुलेंस रहेगी। अगर गौशाला से फोन होगा तो एंबुलेंस पहुंच जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे किसान जो प्राकृतिक खेती करते हैं। उनको गौ पालन के लिए 900 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे ताकि वह गाय रख सके और गाय का पालन कर सकें। 22 हजार किसानों को इसी महीने 900 रुपए की किस्त जारी की जा रही है। जिन गौशालाओं के साथ जमीन दी गई है और वहां अगर अतिक्रमण है तो वो जमीन अतिक्रमण से मुक्त करवा दी जाएंगे। गौ वंश की गणना होनी चाहिए, तो वो गणना निश्चित तौर पर करेंगे।
उन्होंने कहा कि अपर कलेक्टर स्तर का एक अधिकारी जिले की गौशालाओं के प्रबंधन और समस्याओं के समाधान के लिए अलग से नियुक्त कर दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि वे भगवान श्री कृष्ण को साक्षी मानकर संकल्प लेते हैं कि वे जीवन पर्यंत गौ पालन एवं गौ रक्षा का पुनीत कार्य करेंगे तथा गौशालाओं के संचालन में अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करेंगे।
गरिमा
वार्ता
More News
आय को बढ़ाकर ‘आत्मनिर्भर नगर निगम’ बनाना सरकार की प्राथमिकता: विजयवर्गीय

आय को बढ़ाकर ‘आत्मनिर्भर नगर निगम’ बनाना सरकार की प्राथमिकता: विजयवर्गीय

20 Jul 2024 | 12:24 AM

भोपाल, 19 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय निकाय एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की अध्यक्षता में नगर पालिक निगमों के कार्यों की समीक्षा यहां मंत्रालय में हुईं, जिसमें श्री विजयवर्गीय ने निर्देशित किया कि सभी नगर निगम सौलर ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग किया करें।

see more..
image