Friday, Apr 26 2024 | Time 11:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राज्य निर्वाचन आयुक्त ने निर्वाचन प्रेक्षकों को दिए दिशा-निर्देश

देहरादून 12 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड निर्वाचन आयुक्त चन्द्रशेखर भट्ट ने निर्वाचन सभागार में स्थानीय नागर निकाय सामान्य निर्वाचन हेतु नियुक्त प्रेक्षकों को दिशा निर्देश जारी किये गये। इस सम्बन्ध में आयोजित बैठक में सभी प्रेक्षकों से नागर स्थानीय निकाय चुनावों को निष्पक्षता एवं व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने की अपेक्षा की।
श्री भट्ट ने इसके लिए प्रेक्षकों से सद्व्यवहार, सादाचरण एवं सौम्यता के साथ दायित्वों के निर्वहन की भी अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि चुनावों को निष्पक्षता के साथ सम्पन्न कराने में प्रेक्षकों की भूमिका अहम होती है। इसके लिए उन्हें चुनाव प्रक्रियाओं पर नजर रखनी होगी ताकि इसमें किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाये।
निर्वाचन आयुक्त ने प्रेक्षकों के लिये मार्ग निर्देश पुस्तिका के साथ ही आदर्श-आचार संहिता, चुनाव कार्यक्रमों एवं चुनावों को निष्पक्षता के साथ सम्पन्न कराने के लिए समय-समय पर आयोग द्वारा जारी निर्देशों की भी जानकारी दी तथा उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।
श्री भट्ट ने कहा कि नागर स्थानीय निकाय सामान्य निर्वाचन-2018 हेतु राज्य के अनुभवी प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति प्रेक्षक के रूप में की गई है। उन्होंने प्रेक्षकों से अपेक्षा की कि वे स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने में आयोग का सहयोग करें।
उन्होंने कहा कि प्रेक्षकों को निर्वाचन संचालन एवं प्रबन्धकीय व्यवस्था का अध्ययन कर प्रत्येक दृष्टि से निर्वाचन प्रबन्ध तंत्र, उम्मीद्वारों और मतदाताओं के मध्य सुसंगत अधिनियम नियमावलियों निर्वाचन प्रणालियों तथा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का कड़ाई और निष्पक्ष ढंग से पालन करने हेतु अपने प्रेक्षकीय दायित्व का निर्वहन करना होगा। उन्होंने प्रेक्षकों को उन्हें आवंटित जिलों में 15 नवंबर तक की शाम तक अनिवार्य रूप से पहुुँचने को कहा है।
इस अवसर पर सचिव राज्य निर्वाचन आयोग रोशन लाल के साथ ही सभी नियुक्त प्रेक्षकगण आदि उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image