Friday, Apr 26 2024 | Time 13:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निवेश की संभावनाएं तलाशने नार्वे के राजदूत उत्तराखंड पहुंचे

देहरादून, 06 फरवरी (वार्ता) उत्तराखण्ड में एक्वा कल्चर, ऊर्जा और ग्रीन टेक्नॉलॉजी क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं तलाशने के लिये विख्यात देश नार्वे के राजदूत नील्स रगनौर एम्सवग बुधवार को देहरादून पहुंचे।
राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बुधवार को श्री नील्स से शिष्टाचार भेंट के दौरान कहा कि नार्वे की कम्पनियों के लिए मत्स्य पालन, जल विद्युत तथा सौर ऊर्जा और ग्रीन टेक्नाॅलाजी के क्षेत्र में उत्तराखण्ड में निवेश हेतु अच्छा माहौल है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड निवेश के लिए सभी संभावनाएं मौजूज है और यहां निवेशकों के लिए सिंगल विण्डो प्रणाली को अपनाया गया है। राज्य सरकार ने राज्य में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए कई नीतियां लायी गयी हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नार्वे के राजदूत के दौरे से उत्तराखण्ड और नार्वे के मध्य संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।
भारत में नार्वे के राजदूत रैगनार ने बताया कि भारत के साथ नार्वे के व्यापारिक संबंध और मजबूत हो रहे हैं। पहले मूलतः महाराष्ट्र और गुजरात में केन्द्रित रहने वाली नार्वे की कम्पनियों ने अब उत्तरप्रदेश और उत्तराखण्ड में भी रूचि दिखानी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नार्वे की 140 कम्पनियां भारत के विभिन्न राज्यों में निवेश हेतु इच्छुक हैं। नार्वे ने ‘रन आॅफ द रीवर फिशरीज’ टेक्नालॉजी में अच्छा कार्य किया है। नार्वे की इस तकनीक से पानी के कम प्रयोग द्वारा उच्च गुणवत्ता का मत्स्य पालन हो सकता है। इसके साथ ही नार्वे द्वारा जल विद्युत और ऊर्जा में भी उच्च तकनीक विकसित की गई हैं।
राज्यपाल ने राजदूत को स्मृति चिह्न के रूप में श्री ब्रदीनाथ मंदिर की अनुकृति तथा रूद्राक्ष की माला भेंट की।
इस अवसर पर नार्वे दूतावास की उप सचिव मार्टा गोर्ज, निदेशक उद्योग सुधीर नौटियाल, परिसहाय राज्यपाल मेजर मुदित सूद भी उपस्थित थे।
सुमित दिनेश
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image