Friday, Apr 26 2024 | Time 12:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चिकित्सा से जुड़े लोग वंचित वर्ग का ध्यान रखें : मौर्य

देहरादून, 15 जून (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शनिवार को युवा डाॅक्टरों का आह्वान किया कि वे राज्य के दुर्गम स्थानों और गावों में कम से कम चार-पांच वर्ष की सेवा अवश्य दें तथा गरीब एवं वंचित वर्गाें की सेवा पर विशेष ध्यान दें।
श्रीमती मौर्य ने यहां हेमवती नन्दन बहुगुणा चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के द्वितीय दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रतीक चिन्ह (लोगो) का भी अनावरण किया।
श्रीमती मौर्य ने एफआरआई सभागार में आयोजित दीक्षांत समारोह में आशा व्यक्त की कि सभी चिकित्सक के रूप में ली अपनी शपथ का सदैव स्मरण करेंगे और अपने कौशल का उपयोग राज्य के दूरस्थ, दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में रह रहे रोगियों के उपचार पर करेंगे। यही वास्तविक गुरु दक्षिणा होगी।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को राज्य के दूरस्थ गावों को गोद लेकर बाल कुपोषण उन्मूलन तथा महिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी विशेष प्रयास करने चाहिए। विश्वविद्यालय को मौलिक गुणवत्ता युक्त शोध कार्य को प्रोत्साहित करना चाहिए। सर्वसुलभ सस्ता उपचार और जन स्वास्थ्य विश्वविद्यालय की प्राथमिकता में होना चाहिए।
इससे पूर्व, राज्यपाल द्वारा कुल 465 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई। इनमें एम.डी, एम.एस के 27, नर्सिंग के 337 तथा पैरामेडिकल के 101 विद्यार्थी सम्मिलित हैं। विश्वविद्यालय की ओर से प्रो. डा. के. एन. अग्रवाल और प्रो. डा. ए.के. महापात्रा को मानद उपाधि ‘डाक्टर आॅफ सांइस’ से सम्मानित किया गया। कुल 11 विद्यार्थियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक तथा चार शोधार्थियों को ‘प्रो. एम.सी. पंत बेस्ट पेपर अवार्ड’ भी दिया गया।
कुलपति प्रो. हेमचन्द्र ने बताया कि विश्वविद्यालय से तीन मेडिकल काॅलेज, 23 नर्सिंग काॅलेज तथा 10 पैरामेडिकल काॅलेज संबद्व हैं। कुल 4152 विद्यार्थी विश्वविद्यालय से शिक्षा ले रहे हैं। विश्वविद्यालय द्वारा आगामी सत्र से पी.एच.डी भी प्रारंभ की जायेगी। मास्टर आॅफ हास्पिटल एडमिनिस्ट्रिेशन कोर्स की मंजूरी भी मिल गई है।
कार्यक्रम में निदेशक चिकित्सा शिक्षा युगल किशोर पंत, विश्वविद्यालय के कुलसचिव, कार्यपरिषद के सदस्य, प्राध्यापक गण, छात्र-छात्राएं एवं उनके परिजन भी मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image