Friday, Apr 26 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


टस्कर हाथी के आतंक से बचाने के लिए विशेष अभियान

नैनीताल 21 जून (वार्ता) कार्बेट पार्क के आसपास आतंक का पर्याय बने टस्कर हाथी को कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) प्रशासन राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में स्थानांतरित नहीं करेगा। इसके बजाय सीटीआर और वन विभाग वाहनों की सुरक्षा के लिये एक संयुक्त अभियान चलायेगा।
सीटीआर के कार्यवाहक निदेशक संजीव चतुर्वेदी ने बताया कि वन विभाग और कार्बेट पार्क के सुरक्षा अधिकारियों का एक संयुक्त गश्ती दल बनाया गया है। इस दल में सर्पदुली, मोहान और मंदाल रेंजों के सुरक्षा दस्तों को शामिल किया गया है। यह दस्ता प्रभावित क्षेत्र में लगातार गश्त करेगा और रामनगर मोहान 121 राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों को सुरक्षा प्रदान करेगा।
श्री चतुर्वेदी ने बताया कि एक टस्कर हाथी रामनगर-मोहान राष्ट्रीय राजमार्ग पर काफी आक्रामक हो गया है। वह वाहनों को अपना शिकार बना रहा है। खासकर सामान से लदे ट्रकों पर हमले कर रहा है। वह वाहनों को पलटने के बाद उनमें लदे सामान को अपना निवाला बना रहा है और तहस नहस कर दे रहा है। यहां तक कि टस्कर हाथी ने कई अन्य वाहनों को भी अपना शिकार बनाया है। कई वाहनों के शीशे तोड़ दिये। दो दिन पहले रामनगर से जा रही एक रोडवेज बस पर भी उसने हमला कर दिया था जिसमें यात्रियों ने मुश्किल से अपनी जान बचायी।
इस घटना के बाद रामनगर के व्यापारी उत्तेजित हो गये थे। कल उन्होंने रामनगर वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी का घेराव किया था। व्यापारियों ने वन विभाग से आतंकी हाथी को पकड़कर राजाजी राष्ट्रीय उद्यान में स्थानांतरित करने को कहा था लेकिन सीटीआर प्रशासन ने व्यापारियों की मांग को नकार दिया।
श्री चतुर्वेदी ने कहा कि हाथी को स्थानांतरित नहीं किया जायेगा। यह व्यावहारिक नहीं है। हाथी वहां भी वाहनों को अपना शिकार बनायेगा। उन्होंने कहा कि वाहनों की सुरक्षा के लिये वन विभाग के सुरक्षा अधिकारियों का एक गश्ती दल बनाया गया है। दल प्रभावित क्षेत्र में गश्त करेगा और वाहनों को सुरक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यदि टस्कर हाथी कार्बेट पार्क से राजमार्ग क्षेत्र में आता है तो सुरक्षा कर्मचारी हाथी को वापस खदेड़ देंगे।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image