Friday, Apr 26 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कैलाश यात्रा का तीसरा दल यात्रा पूरी कर पहुंचा जागेश्वर धाम

नैनीताल 09 जुलाई (वार्ता) देश की ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा धीरे-धीरे अपने शबाब पर पहुंचती जा रही है। कैलाश मानसरोवर यात्रा के तहत अभी तक सात दल कैलाश के दर्शन के लिये जा चुके हैं। दो दल सकुशल यात्रा सम्पन्न कर वापस लौट गये हैं। तीसरा दल भी परिक्रमा पूरी कर मंगलवार को जागेश्वर धाम पहुंच गया।
कैलाश यात्रा के लिए अभी तक कुल सात यात्री दल दिल्ली से कैलाश के दर्शन के लिये रवाना हो चुके हैं। यात्रा संचालित करने वाली एजेंसी कुमाऊं मंडल विकास निगम के पिथौरागढ़ के प्रबंधक दिनेश गुर्रानी ने बताया कि पहला और दूसरा दल कैलाश की परिक्रमा सम्पन्न करके निर्धारित समयावधि में वापस दिल्ली पहुंच गये हैं। तीसरा दल आज उच्च हिमालयी क्षेत्र की यात्रा पूरी कर पिथौरागढ़ पहुंचा।
इसके बाद दल के सभी यात्रियों को अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम के लिये रवाना कर दिया गया। कुल 56 यात्रियों वाले इस दल की खासियत यह है कि इस दल में 20 महिला श्रद्धालु हैं। यह अभी तक रिकार्ड माना जा रहा है कि एक दल में इतनी बड़ी संख्या में महिला श्रद्धालु कैलाश के दर्शन के लिये गये और परिक्रमा सम्पन्न कर सकुशल वापस लौट आये हैं।
श्री गुर्रानी ने बताया कि यात्रा का चौथा दल दर्शन करने के बाद बुधवार को स्वदेश लौटेगा। इसी प्रकार पांचवां दल चीन अधिकृत तिब्बत में कैलाश के दर्शन करने में जुटा है। कैलाश यात्रा का छठवां दल कल नाभीढांग से आगे की यात्रा पर निकलेगा। श्री गुर्रानी ने बताया कि सातवां दल आज अंतिम आधार शिविर गूंजी पहुंचा। दल यहां दो दिन रुकने के बाद आगे की यात्रा पर निकलेगा।
श्री गुर्रानी ने बताया कि पिथौरागढ़ में तीसरे दल के यात्रियों का निगम की ओर से भव्य स्वागत किया गया। यात्रियों को बुरांश को जूस पिलाया गया और दोपहर के भोजन के बाद जागेश्वर के लिये रवाना किया गया। रवाना होने से पहले कैलाश यात्रियों की ओर से निगम की पहल पर धरती मां के नाम एक पौधे का रोपण किया गया है। श्री गुर्रानी ने बताया कि निगम के अतिथि गृह में सभी यात्रियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलायी गयी।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image