Friday, Apr 26 2024 | Time 08:41 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक विस में सोमवार शाम तक विश्वास प्रस्ताव पर होगा मतदान: रमेश कुमार

बेंगलुरु 22 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की ओर से पेश विश्वास प्रस्ताव पर मतदान सोमवार शाम तक होने की संभावना है।
श्री कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया था लेकिन 19 जुलाई को राज्यपाल वजूभाई वाला की निर्धारित की गयी दो समय सीमा के बाद भी इस पर मतदान नहीं हुआ। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने जोर देकर कहा कि प्रस्ताव पर बहस होगी क्योंकि सदस्य इस पर बोलना चाहते हैं और उन्हें उनके अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता।
विधानसभा अध्यक्ष ने सदन में कहा कि वह विश्वास प्रस्ताव पर बहस को पूरा कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन्होंने कहा कि वह सुनिश्चित करेंगे कि आज शाम तक विश्वास प्रस्ताव पर मतदान हो जाये। श्री कुमार ने सोमवार को कहा कि दसवीं अनुसूची के तहत सभी राजनीतिक दलों को अपने विधायकों को व्हिप जारी करने का अधिकार है।
श्री रमेश कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्दारामैया ने कुछ बिन्दुओं का उल्लेख करते हुए सोमवार को विधानसभा में कहा कि व्हिप जारी करना या न करना राजनीतिक दलों पर निर्भर करता है। इसका पालन करना या न करना विधायकों पर छोड़ दिया जाता है। विधायक जब इसका उल्लंघन करते हैं तो राजनीतिक दलों को इसकी शिकायत करने का अधिकार है।
विधानसभा अध्यक्ष ने 15 बागी विधायकों को नाेटिस जारी किया है जो इस समय मुंबई में हैं और विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने के पहले विधानसभा सत्र में उपस्थित होने से इन्कार किया है।
श्री रमेश कुमार ने 15 बागी विधायकों को नोटिस भी जारी किया है। ये विधायक अब मुंबई में हैं और जिन्होंने विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने तक विधानसभा सत्र में भाग लेने से इनकार कर दिया है। विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे उनके समक्ष उपस्थित होने को कहा है।
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल विधानसभा अध्यक्ष से मिला और उनसे अनुरोध कि विश्वास प्रस्ताव पर मतदान सोमवार को ही पूरा किया जाये।
विश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले विधानसभा के बाहर 1000 से अधिक पुलिस अधिकारियों और कांस्टेबलों को तैनात करके वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करना सुनिश्चित की गयी है।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image