Friday, Apr 26 2024 | Time 06:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में पंचायत चुनाव के लिए व्यापक तैयारियां

देहरादून 04 अक्टूबर(वार्ता) उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार को होने वाले मतदान को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं। राज्य में प्रथम चरण के मतदान कराने के लिये मतदान दल (पोलिंग पार्टी) शुक्रवार को रवाना कर दी गईं।
देहरादून जिले के डोईवाला एवं रायपुर विकासखंड में सदस्य ग्राम पंचायत, प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं सदस्य जिला पंचायत के पदों पर निर्वाचन के लिए मतदान पार्टियों को अपने-अपने गंतव्यों को रवाना किया जा चुका है। डोईवाला विकासखंड के 386 सदस्य ग्राम पंचायत, 36 प्रधान ग्राम पंचायत, 40 क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा 05 जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए 203 मतदान पार्टियां शहीद दुर्गामल्ल राजकीय महाविद्यालय डोईवाला से रवाना हुई तथा कल मतदान सम्पन्न होने के उपरान्त यही पर बने स्ट्रांगरूम में मतपेटियां जमा की जायेंगी।
इसी प्रकार रायपुर विकासखंड के 257 सदस्य ग्राम पंचायत, 35 प्रधान ग्राम पंचायत, 20 सदस्य क्षेत्र पंचायत तथा 02 जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के वास्ते 54 मतदान पार्टियां महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर रवाना हुईं तथा मतदान सम्पन्न होने पर यही पर बने स्ट्रांगरूम में मतपेटियां जमा की जायेंगी।
त्रिस्तरीय पंचायत के तहत विकासखण्ड डोईवाला के लिए 82 मतदान केन्द्र एवं 203 मतदेय स्थल पर कुल 1,10729 मतदाता, जिनमें 54283 महिलाएं शामिल है, अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसी प्रकार रायपुर के लिए 48 मतदान केन्द्र एवं 54 मतदेय स्थलों पर कुल 19357 मतदाता, जिनमें 9430 महिलाएं शामिल है, अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन प्रक्रियाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्धस्तर पर कार्यवाही की जा रही है। प्रथम चरण के मतदान में विकासखण्ड डोईवाला के 21 मतदान केन्द्र एवं 53 मतदेय स्थल संवेदनशील तथा 11 मतदान केन्द्र एवं 48 मतदेय स्थल अति संवेदनशील हैं। वहीं विकासखण्ड रायपुर के चार मतदान केन्द्र एवं पांच मतदेय स्थल संवेदनशील तथा तीन मतदान केन्द्र और तीन मतदेय स्थल अति संवेदनशील स्थल के रूप में चिन्हित है जहां पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image