Friday, Apr 26 2024 | Time 09:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पंतनगर विवि में ठेका श्रमिकों की छंटनी पर रोक लगाने की मांग को लेकर राज्यपाल को पत्र

हल्द्वानी 07 जुलाई (वार्ता)उत्तराखंड के किसान नेता डाॅ.गणेश उपाध्याय ने पंतनगर के गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दो दशकों से कार्यरत ठेका श्रमिकों की छंटनी पर रोक लगाने की मांग को लेकर मंगलवार को प्रदेश की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को पत्र भेजा है।
डॉ उपाध्याय ने अपने पत्र में विश्वविद्यालय के वार्षिक बजट में की गई साठ प्रतिशत कटौती को भी प्रमुखता से इंगित करते हुए कहा है कि पूर्व में मिलने वाले 30 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट में 18 करोड़ की कटौती करते हुए चालू वित्त वर्ष में केवल 12 करोड़ रुपया जारी किया गया है। कम खर्च में काम कराने के नाम पर वर्षों से बिना किसी सुविधा के अल्प वेतन पर कार्यरत 1800 ठेका श्रमिकों की छंटनी करने की बात सामने आ रही है।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के बजट में कटौती एवं अल्प वेतन भोगी ठेका श्रमिकों की छंटनी जैसे फैसलों से विश्वविद्यालय की कार्य क्षमता के साथ ही यहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के भविष्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
श्री उपाध्याय ने अपने पत्र में कहा है कि मौजूदा समय में विश्वविद्यालय के बजट में कटौती और ठेका श्रमिकों की छंटनी के फैसले पर तत्काल रोक लगाने की आवश्यकता है। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या आबकारी विभाग के जरिए प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में शराब कंपनियों को 200 करोड़ रुपये की सब्सिडी देकर उभारने वाली प्रदेश सरकार पंतनगर विश्वविद्यालय के लिए मात्र 30 करोड़ का बजट जारी नहीं कर सकती है। उन्होंने विश्वविघालय में कार्यरत ठेका श्रमिकों को शासनादेश के बावजूद जून 2016 से ई.एस.आई का लाभ नहीं मिलने के मामले में भी राज्यपाल का ध्यान आकर्षित किया है।
सं टंडन
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image