Friday, Apr 26 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अल्मोड़ा का गोल्ज्यू मंदिर विवाद: हाईकोर्ट ने मामले को सिविल कोर्ट भेजा

नैनीताल, 19 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड में अल्मोड़ा के प्रसिद्ध गोल्ज्यू मंदिर प्रबंधन विवाद में उच्च न्यायालय ने हस्तक्षेप करने से मना कर दिया है और मामले के अंतिम निपटारे के लिये सिविल कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया है। तब तक मंदिर का प्रबंधन जिला प्रशासन की अगुवाई में बनायी गयी कमेटी करेगी।
उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता दीपक रूबाली की ओर से दायर जनहित याचिका पर इस वर्ष चार मार्च को महत्वपूर्ण आदेश जारी कर मंदिर का प्रबंधन जिला प्रशासन की अगुवाई में गठित कमेटी के हाथों में दे दिया था। इसके बाद प्रशासन की ओर से इस मामले में एक कमेटी का गठन कर दिया गया था।
इसके बाद मंदिर का संस्थापक परिवार आगे आया और उसने चार मार्च के आदेश को पुनर्विचार याचिका के माध्यम से चुनौती दी। संध्या पंत की ओर से ओर से दायर जनहित याचिका में कहा गया कि जिलाधिकारी की अगुवाई में बनायी गयी प्रबंधन कमेटी मंदिर के धार्मिक कार्यों एवं अनुष्ठानों में हस्तक्षेप किया जा रहा है और इसे भंग किया जाये।
याचिकाकर्ता की ओर से यह भी कहा गया कि उनके परिवार की ओर से वर्ष 1919 में गोल्ज्यू मंदिर की स्थापना की गयी थी। तभी से उनका परिवार मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान एवं प्रबंधन करता आया है। कमेटी की ओर से मदिर में नये पुजारी की नियुक्ति की जारी रही है।
याचिकाकर्ता की ओर से यह भी कहा गया है कि कमेटी निष्पक्ष नहीं है और इसमें जनता का प्रतिधित्व नहीं है। कमेटी के सभी पदों पर प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। इस मामले में उनका पक्ष नहीं सुना गया इसके बाद अदालत ने पर्यटन सचिव एवं जिलाधिकारी अल्मोड़ा से जवाब मांगा था।
कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई वाली पीठ ने गुरुवार को मामले को सिविल कोर्ट स्थानांतरित करते हुए कहा कि सिविल अधिकारों के मामलों को जनहित याचिका के माध्यम से निर्णित नहीं किया जा सकता है। इसके साथ ही तब तक मंदिर का प्रबंधन जिला प्रशासन की अगुवाई में बनायी गयी कमेटी के हाथ में ही रहेगा।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image