Friday, Apr 26 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में कोरोना टीकाकरण की हुई शुरुआत

भुवनेश्वर, 16 जनवरी (वार्ता) राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत ओडिशा के 30 जिलों में 161 स्थानों पर शनिवार को टीकाकरण की शुरुआत हुयी।
राज्य के पांच नगर निगमों तथा एम्स अस्पताल भुवनेश्वर समेत 161 स्थानों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अभियान का शुभारंभ किये जाने के बाद टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।
राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के महापात्रा ने कहा कि कैपिटल अस्पताल में पूर्वाह्न 1105 बजे टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी जो शाम पांच बजे तक चलेगा। उन्होंने कहा कि रविवार को विश्राम के बाद सोमवार को फिर से यह अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के पहले दिन आज 16,100 स्वास्थ्य कर्मियाें को टीका लगाया जाएगा।
राज्य में टीकाकरण अभियान के पहले चरण में टीका लगाने के लिए 3.28 लाख स्वास्थ्यकर्मियों की पहचान की गयी है। पहले चरण में 1.92 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। टीकाकरण का पहला चरण 12 दिनों में पूरा किये जाने का लक्ष्य है।
श्री महापात्रा ने कहा कि कैपिटल अस्पताल में सबसे पहले चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी को कोरोना का पहला टीका लगाया गया। इसके बाद अस्पताल के निदेशक को टीके की खुराक दी गयी।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है और अभी तक किसी भी लाभार्थी के किसी तरह के दुष्प्रभाव की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।
ओडिशा को टीकाकरण के पहले चरण के लिए कोविशील्ड की 4.08 लाख खुराक और कोवैक्सीन के 20,000 डोज प्राप्त हुई हैं।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने टीका लगवाने वाले भुवनेश्वर के कैपिटल अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मियों, सुंदरगढ़ की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बेरहामपुर के एक डॉक्टर के साथ बातचीत की और उन्हें बधाई दी। बातचीत के दौरान, उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि वे सभी ठीक हैं और टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
टीकाकरण अभियान को सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा कार्यक्रम बताते हुए, श्री पटनायक ने टीकाकरण अभियान के सुचारू और सफल कार्यान्वयन के लिए सभी विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि ओडिशा सभी के सहयोग से कोरोना का सफलतापूर्वक मुकाबला करने में सफल रहा है। देश में सबसे अधिक रिकवरी दर और सबसे कम मृत्यु दर वाले राज्यों की सूची में ओडिशा का नाम दर्ज है।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image