Friday, Apr 26 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चौखुटिया में हवाई पट्टी का निर्माण का रास्ता साफ: रावत

नैनीताल, 19 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा कि अल्मोड़ा के चौखुटिया में हवाई पट्टी के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है और जल्द ही यहां काम शुरु होगा।
हल्द्वानी दौरे पर आये श्री रावत ने पत्रकारो से बातचीत में कहा कि अल्मोड़ा के चौखुटिया में प्रस्तावित हवाई पट्टी के लिए भूमि की परीक्षण रिपोर्ट दुरूस्त पायी गयी है। आशा है जल्द ही इस पर काम शुरू हो सकेगा।
इससे पहले श्री रावत ने काठगोदाम सर्किट हाउस में नैनीताल जिले की विकास योजनाओं की समीक्षा की और उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह में प्रतिभाग किया और करीब 21 करोड़ रूपये की लागत की विकास योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।
उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण डगमगाई प्रदेश की आर्थिक स्थिति अभी पटरी पर नहीं लौटी है। उन्होंने साफ साफ कहा कि प्रदेश अभी तक पुरानी स्थिति में नहीं आ पाया है। इसके बावजूद सरकार प्रदेश में विकास कार्यों को पूरा करने में पीछे नहीं है। सरकार की ओर से कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है। हालांकि सरकार ने मंत्रियों और विधायकों के वेतन भत्तों में कुछ कटौती कर मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करावाया है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से प्रदेश का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सहायतित जमरानी बांध परियोजना पर कुछ औपचारिकताओं को पूरी करने के बाद जल्दी ही काम शुरू हो जायेगा। इससे हल्द्वानी समेत तराई भाबर की पानी समस्या समाप्त हो जायेगी। जबकि देहरादून की सूर्यधार योजना पर काम शुरू हो चुका है।
इसी प्रकार प्रदेश में पंतनगर तथा जौलीग्रांट एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है। पंतनगर हवाई अड्डा के लिये भूमि का चयन कर लिया गया है जबकि जौलीग्रांट हवाई अड्डा के लिये भूमि के चयन में थोड़ा समय लगेगा। श्री रावत ने आगे कहा कि चौखुटिया में प्रस्तावित हवाई पट्टी की भूमि की परीक्षण रिपोर्ट सही पायी गयी है। हवाई पट्टी के लिये भूमि का चयन कर लिया गया है। अब जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि सामरिक महत्व के साथ ही स्थानीय जनता को भी इसका लाभ मिल सकेगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में हाल ही में आयी चमोली जैसी प्राकृतिक आपदाओं को लेकर सरकार चितिंत है और उससे निपटने के लिये सरकार अर्ली अलार्मिंग सिस्टम के विकास पर जोर दे रही है।
श्री रावत ने क्रिकेटर वसीम जाफर विवाद में कहा कि इस मामले में कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि कोई शिकायत मिलती है तो मामले की गहराई पर जाने पर विचार किया जा सकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस मामले में कुछ लोग उनसे मिले थे।
उन्होंने कहा कि हल्द्वानी महानगर में जाम से निपटने के लिये सरकार मंडी से लेकर तिकोनिया तक फ्लाई ओवर के निर्माण पर विचार कर रही है। जिलाधिकारी डीएस गब्र्याल को इस मामले में निर्देश दिये गये हैं कि इसको लेकर आने वाली दिक्कतों को दूर करें। खासकर व्यापारियों से इस मामले में बात करने को कहा गया है।
उन्होंने कहा कि कठघरिया रोड के लिये भी पैसा स्वीकृत कर दिया गया है। इस पर कई चरणों में काम होगा। पहले चरण के लिये धन स्वीकृत कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि हल्द्वानी में रिंग रोड के निर्माण का प्रस्ताव है और केन्द्र सरकार की हरी झंडी मिलते ही इसका निर्माण भी शुरू हो जायेगा।
श्री रावत ने कहा कि प्रवासियों के लिये सरकार ने कई योजनाओं को चालू किया है। होम स्टे के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है। इसके लिये 2700 पंजीकरण आ चुके हैं। इसी के साथ ही श्री रावत ने कहा कि इस वर्ष सरकार हरेला पर्व को व्यापक रूप से मनायेगी। उन्होंने प्रदेश की जनता का आह्वान किया कि हरेला पर्व पर सभी परिवार एक वृक्ष अवश्य लगायें। सरकार भी इस अवसर पर वृहद् वृक्षारोपण के लिये एक माइक्रो प्लान तैयार कर रही है। इसके तहत एक घंटे में पूरे राज्य में लाखों की संख्या में वृक्षारोपण किया जायेगा।
सं राम
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image