Friday, Apr 26 2024 | Time 09:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रख्यात लेखक एवं स्तंभकार मनोरमा महापात्र का निधन

भुवनेश्वर, 18 सितंबर (वार्ता) ओडिशा की प्रख्यात लेखक, वक्ता, स्तंभकार एवं उड़िया दैनिक ‘समाज’ की पूर्व संपादक मनोरमा महापात्र का शनिवार को निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं।
पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।
सुश्री महापात्र का जन्म 10 जून, 1934 को कटक जिले के अथागढ़ में हुआ था। उन्होंने 40 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं और उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 1967 में झंकार पुरस्कार, 1984 में ओडिशा साहित्य अकादमी पुरस्कार, 1988 में सोवियत नेहरू पुरस्कार और 2012 में सरला सम्मान से सम्मानित किया गया था। वह 1991 में ओडिशा साहित्य अकादमी की अध्यक्ष बनीं और 1982 से 1990 तक ओडिशा उत्कल साहित्य समता की सचिव रहीं।
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सुश्री महापात्र के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। अपने शोक संदेश में श्री पटनायक ने कहा कि सुश्री महापात्र ने महिलाओं के अधिकारों और उनकी समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने में प्रमुख भूमिका निभायी। उन्होंने ‘समाज’ के संपादक के रूप में पत्रकारिता में उच्च नैतिक मानक स्थापित किये थे और राज्य में साहित्य के क्षेत्र में एक विशेष स्थान बनाया था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके निधन से ओडिशा ने एक महान महिला को खो दिया है।
सुश्री महापात्र के परिवार में दो बेटे और दो बेटियां हैं। पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि उनका अंतिम संस्कार कल पुरी के स्वर्गद्वार में किया जाएगा।
यामिनी
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image