Friday, Apr 26 2024 | Time 10:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत-नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास शुरू

नैनीताल 20 सितंबर (वार्ता) चीन सीमा से सटे पिथौरागढ़ में भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच 15वां संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास ‘सूर्य किरण’ सोमवार से शुरू हो गया। बटालियन स्तर का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन अक्टूबर तक चलेगा।
दोनों देशों की सेनाओं के बीच प्रशिक्षण शुरू होने से पहले आज भव्य उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया, जिसमें भारत व नेपाल की धुनों पर सैनिकों की ओर से भव्य सद्भाव मार्च निकाला गया। इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल एसएस महल (वीएसएम जीओसी) की ओर से दोनों देशों के सैनिकों को संबोधित किया गया। उन्होंने संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये दोनों देशों के सैनिकों को शुभकामनायें भी दीं।
श्री महल ने इस मौके पर कहा कि सूर्य किरण श्रृंखला एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है जो दोनों देशों में बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। अभ्यास के दौरान भारतीय और नेपाली सेना की एक-एक इन्फैंट्री बटालियन इंटरआपरेबिलिटी विकसित करने के साथ साथ आतंकवाद विरोधी अभियानों व आपदा राहत कार्यों के अपने अनुभवों को साझा करेंगी।
संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिये नेपाली सेना के अधिकारी व सैनिक शनिवार को पिथौरागढ़ पहंुच गये थे। भारतीय सेना की ओर से उनका पारंपरिक तरीके से जोरदार स्वागत किया गया। प्रशिक्षण में दोनों देशों के लगभग 650 सैनिक भाग लेंगे। बटालियन स्तर का यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। प्रशिक्षण चिकित्सा और विमानन सहायता के अलावा मानवीय सहायता और आपदा राहत पर भी केन्द्रित रहेगा।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image