Friday, Apr 26 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अम्मा वोडी योजना के तहत रेड्डी ने जारी किये 6,595 करोड़

श्रीकाकुलम 27 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने पिछले तीन वर्ष के दौरान कई कल्याणकारी योजनाओं और विकास गतिविधियों में 52,600 करोड़ रुपये खर्च की है।
मुख्यमंत्री ने यहां सोमवार को अम्मा वोडी योजना के तहत 43.96 लाख माताओं के बैंक खाते में उनके बच्चे को स्कूल भेजने के लिए 6,595 करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खाते में भेजे हैं।
इस अवसर पर उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) सरकार ने पिछले तीन वर्षों के दौरान अम्मा वोडी योजना पर 19,618 रुपये खर्च किए हैं।
श्री रेड्डी ने उन 51 हजार से अधिक माताओं को इस योजना का लाभ नहीं उठा पाने पर चिंता व्यक्त की, जिनके बच्चे इस योजना के नियमों के मुताबिक स्कूलों में 75 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज नहीं करा सकें।
उन्होंने देखा कि इस योजना के पहले वर्ष के दौरान शर्तों में कुछ ढील दी गयी थी, जबकि दूसरे वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के कराण इसमें छूट दी गयी थी। राज्य में जैसे ही स्कूल समान्य तौर पर कार्य करने लगे वैसे ही माताओं को उनके बच्चे को स्कूलों में भेजने के प्रोत्साहन के उद्देश्य से उपस्थिति को मान्य कर दिया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 13 हजार रुपये को लाभार्थियों के खाते में जमा करा रही है और बाकि बचे दो हाजार रुपये को शौचालय रखरखाव निधि (टीएमएफ) और विद्यालय रखरखाव निधि (एसएमएफ) से सरकारी स्कूलों में शौचालयों के रखरखाव और मरम्मत कार्यों के लिए किया जाएगा।
उन्होंने विपक्षी पार्टियों के द्वारा इस भुगतान की निंदा करने पर जम कर हमला बोला और सवाल किया कि माताओं को उनके बच्चों को स्कूलों में भेजने के लिए कोई पार्टी वित्तीय सहायता दी है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने डीजिटल शिक्षा कंपनी बाईजूस के साथ विद्यार्थियों को सीबीएसई के सामग्रियों के साथ छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए एक समझौता किया है, जबकि निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को इसी के लिए प्रत्येक वर्ष 24 हजार रुपया देना पड़ता है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने कक्षा आठ के 4.7 लाख विद्यार्थियों को 12 हजार रुपये की एक-एक टैब दे रही है। शैक्षणिक सत्र 2025 में कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को पांस सौ करोड़ रुपये की लागत से सीबीएसई की परीक्षा में लिखने लायक तैयार किया जायेगा।
तेलगू देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता कोमारेड्डी पट्टाभि राम ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी राज्य के अम्मा वोडी योजना पर गलत दावे कर रहे हैं।
विजयवाड़ा में एक संवाददाता सम्मेलन में तेदेपा नेता ने मुख्यमंत्री द्वार श्रीकाकुलम में अम्मा वोडी योजना के तहत 6,595 करोड़ रुपये को लाभार्थियो के खाते में भेजने पर कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को राज्य के लगभग 82 लाख विद्यार्थियों में से आधे से अधिक विद्यार्थियों को इसके लाभ नहीं मिलने पर अपना स्पष्टिकरण देना चाहिए।
श्री पट्टाभि राम ने जगन मोहन रेड्डी के जुलाई 2017 में दिए गए भाषण को भी याद किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी इंटर में पढ़ने वाले दो बच्चों वाली माताओं को 24 हाजार रूपये देेगी जबकि कक्षा छह से 10 तक पढ़ने वले दो बच्चों वाली प्रत्येक माह को 18 हजार रुपये दिए जायेंगे।
उन्होंने चेतावनी दी कि तेदेपा इस योजना में वाईजूस के नाम पर वाईएसआरसीपी सरकार की पांच सौ करोड़ खर्च करने के खिलाफ आंदोलन करेगी ।
सोनू.संजय
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image