Friday, Apr 26 2024 | Time 05:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं करने के मामले में वन सचिव सुधांशु तलब

नैनीताल, 22 मई (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने प्रदेश में मानव वन्य जीव संघर्ष पर रोकथाम को लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को गंभीर रूख अख्तियार करते हुए सरकार को प्रगति रिपोर्ट पेश करने के लिये एक और मौका देते हुए वन एवं पर्यावरण सचिव आर के सुधांशु को अदालत में तलब किया।
देहरादून निवासी अनु पंत की ओर से दायर जनहित याचिका पर मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की युगलपीठ में सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि अदालत ने पिछले साल 21 नवम्बर 22 को एक आदेश जारी कर सरकार को इस मामले में विशेषज्ञ कमेटी गठित करने और संवेदनशील जगहों को चिह्नित करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरा लगाने एवं उपयुक्त कदम उठाने के निर्देश दिये थे।
याचिकाकर्ता की ओर से आगे कहा गया कि सरकार की ओर से अदालत के आदेश का अनुपालन नहीं किया गया है। प्रमुख मुख्य वन संरक्षक विनोद सिंघल की ओर से जो जवाब पेश किया गया अदालत उससे संतुष्ट नजर नहीं आयी।
सरकार की ओर से जवाब पेश करने के लिये अतिरिक्त समय की मांग की गयी। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अभिजय नेगी ने बताया कि अदालत ने सरकार को अंतिम मौका देते हुए 14 जून तक विस्तृत रिपोर्ट पेश करने को कहा है। साथ ही अगली तिथि पर वन एवं पर्यावरण सचिव आरके संधाशु को भी अदालत में पेश होने को कहा है।
याचिकाकर्ता की ओर से 2022 में एक याचिका दायर कर कहा गया कि प्रदेश में मानव वन्य जीव संघर्ष बढ़ रहा है। इन घटनाओं में सैकड़ों लोगों की जान जा रही है। इन घटनाओं को रोकने के लिये सरकार उपयुक्त कदम नहीं उठा रही है।
रवीन्द्र. उप्रेती
वार्ता
More News
एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

एनसीबीसी ने मुसलमानों के लिए पूर्ण आरक्षण पर मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की

25 Apr 2024 | 10:32 PM

बेंगलुरु, 25 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने गुरुवार को मुस्लिम समुदाय को "पूर्ण आरक्षण" देने के राज्य सरकार के फैसले पर कर्नाटक के मुख्य सचिव को तलब करने की घोषणा की।

see more..
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image