Sunday, Apr 28 2024 | Time 05:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लोकसभा चुनाव: उत्तराखंड, उप्र के अधिकारियों की बैठक

रूद्रपुर/नैनीताल, 28 फरवरी (वार्ता) आगामी लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिये उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले की सीमा से सटे उत्तर प्रदेश (उप्र) के पांच अंतरराज्यीय जिलों के प्रमुखों की बैठक बुधवार को रूद्रपुर में संपन्न हुई और इस दौरान आपसी समन्वय तथा तालमेल बढ़ाने पर सहमति बनी।
ऊधमसिंह नगर के जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में हुयी बैठक में ऊधमसिंह नगर से सटे उप्र के जिलोें की सीमाओें को सुरक्षा के लिहाज से मजबूत बनाने और ठोस कानून व्यवस्था कायम करने पर बल दिया गया। इसके अलावा अवैध शराब और मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ निगरानी बढ़ाने और सीसीटीवी में वृद्धि कर ठोस निगरानी पर सहमति बनी।
बैठक में सभी अंतरराज्यीय जिलों की सीमा पर संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों की पहचान करने, अपराधियों व माफियाओं पर पूर्ण प्रतिबंधि लगाने की बात कही गयी। इस बात पर विशेष बल दिया गया कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिये आपस में सभी प्रकार की सूचनाओं का आदान प्रदान किया जायेगा।
नोडल अधिकारी मनीष कुमार ने कहा कि उप्र से सटे पांच जिलों की सीमाओं पर 134 मतदान केन्द्र मौजूद हैं। इन केन्द्रों में 121994 मतदाता हैं। कानून व्यवस्था के लिहाज से कई महत्वपूर्ण हैं। ऐसों मतदान केन्द्रों पर विशेष ध्याल दिये जाने की जरूरत है।
मुरादाबाद के जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने कहा कि चुनाव में आपसी समन्वय और सहयोग से कार्य किया जायेगा। मुरादाबाद जिले से सटे ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिले की सीमाओं पर सभी जगह बैरियर लगाये जायेंगे और सघन जांच अभियान चलाया जायेगा। खासकर सदर और ठाकुरद्वारा तहसीलों में 11 जगह बैरियर लगाये जायेंगे। आबकारी और मादक द्रव्यों की तस्करी के खिलाफ ठोस अभियान चलाया जायेगा।
ऊधमसिंह नगर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) टीसी मंजूनाथ ने कहा कि उप्र की सीमा पर सटे जिले के कानून व्यवस्था से संबंधित कठिन और संवदेनशील मतदान केन्द्रों की पहचान कर ली गयी है। साथ ही शस्त्रों और अपराधियों की भी पहचान कर ली गयी है। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिये पुलिस हर समय मुस्तैद है।
बैठक में उप्र के बरेली, बिजनौर, पीलीभीत के एसएसपी क्रमशः सुशील गुले, नीरज जादौन एवं अतुल शर्मा ने बैठक में वुर्चअल रूप से भाग लिया। इनके अलावा बरेली के अपर जिलाधिकारी (एडीएम) सौरभ दुबे, एसपी मुकेश चंद्र मिश्र, मुरादाबाद के एसपी (यातायात) सुभाष गंगवार, एसपी बिजनौर धर्म सिंह मार्शल, एसडीएम बिलासपुर हिमांशु उपाध्याय, एसडीएम धामपुर रीतू रानी मौजूद रहे।
इनके अलावा ऊधम सिंह नगर के अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार जोशी, पंकज उपाध्याय, एसपी मनोज कत्याल, नगर आयुक्त नरेश चंद्र दुर्गापाल आदि अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
रवीन्द्र. संतोष
वार्ता
More News
उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा ली

उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा ली

27 Apr 2024 | 11:17 PM

नैनीताल, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के वनों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। राज्य में अभी तक 689.89 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। इससे वन विभाग को लाखों का नुकसान हुआ है। नैनीताल में आग बुझाने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर को लगाया है।

see more..
image