Sunday, Apr 28 2024 | Time 05:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लोकसभा चुनाव की तैयारियों की उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने की समीक्षा

रुद्रप्रयाग/देहरादून, 29 फरवरी (वार्ता) लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सफलता पूर्वक संपादित कराने के लिए निर्वाचन व्यवस्थाओं के लिए तैनात किए गए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों द्वारा की जा रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जनपद के उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने विकास भवन सभागार में हो रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
उन्होंने निर्वाचन कार्य को संपादित कराने में तैनात किए गए नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपादित कराने के लिए जिस स्तर से जो भी तैयारियां एवं व्यवस्थाएं की जा रही हैं वह तत्परता से करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह की कोई शिथिलता एवं ढिलाई न बरती जाए।
श्री राणा ने यह भी निर्देश दिए कि सेक्टर अधिकारियों द्वारा जिन भी बूथों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी हैं, उन व्यवस्थाओं को आपसी समन्वय के साथ शीघ्रता से शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सहायक नोडल अधिकारी स्वीप को भी निर्देश दिए हैं कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए व्यापक रूप से जागरूकता अभियान चलाते हुए सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने दोनों विधानसभओं में दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में नोडल अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि ऐसे मतदाताओं का पूर्ण डाटा तैयार किया जाए जो पोलिंग बूथ पर नहीं पहुंच सकते तथा पोस्टल बैलट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे इसके लिए बूथवार डाटा तैयार करने के निर्देश दिए।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि अंतर्जनपदीय बॉर्डर पर जो भी बैरियर लगाए जाने हैं, उन पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही, संबंधित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ चिन्हित स्थानों का निरीक्षण करते हुए विद्युत व नेटवर्क कनेक्टिविटी आदि का भी जायजा लेते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने नोडल अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन प्रक्रिया में उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम मशीनों एवं वीवीपैट से संबंधित सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन कार्य में लगाए गए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिनके द्वारा पोस्टल वैलट के माध्यम से मतदान किया जाना है उनकी विभागवार सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सूची नोडल अधिकारी बैलट पेपर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बैठक में नोडल अधिकारी/सहायक नोडल अधिकारी वेलफेयर, नोडल अधिकारी परिवहन, नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी राजनैतिक दल बैठक में अनुपस्थित होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस निर्गत करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि निर्वाचन जैसे संवेदनशील कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता क्षम्य नहीं की जाएगी तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
इस अवसर पर, श्री राणा ने उपस्थित नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को मतदान की शपथ भी दिलाई। बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए विमल कुमार, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संदीप भट्ट, जिला आबकारी अधिकारी लक्ष्मण सिंह बिष्ट, वरिष्ठ कोषाधिकारी चंद्रप्रकाश सती, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार डोभाल, सहायक जिला निवार्चन अधिकारी धीरज कुमार सहित संबंधित नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी मौजूद रहे।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा ली

उत्तराखंड के जंगलों में आग का तांडव, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा ली

27 Apr 2024 | 11:17 PM

नैनीताल, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के वनों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। राज्य में अभी तक 689.89 हेक्टेयर जंगल आग की भेंट चढ़ चुका है। इससे वन विभाग को लाखों का नुकसान हुआ है। नैनीताल में आग बुझाने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर को लगाया है।

see more..
image