Friday, Apr 26 2024 | Time 22:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिख नरसंहार मामले में राजीव गांधी से भारत रत्न लिया जाये वापस : सतपाल सत्ती

सिख नरसंहार मामले में राजीव गांधी से भारत रत्न लिया जाये वापस : सतपाल सत्ती

शिमला, 11 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने हजारों सिखों की हत्या के लिए जिम्मेवार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिये जाने की मांग की है।

श्री सत्ती ने आज यहां कहा कि कांग्रेस इतने बड़े अपराध के लिए देशभक्त सिखों और राष्ट्र से माफी मांगने को तैयार नहीं है। उन्होंने राहुल गांधी के राजनीतिक सलाहकार और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा के उस बयान को शर्मनाक बताया जिसमें उन्होंने सिख दंगों के बारे में “ हुआ तो हुआ ,,कहा ।

उन्होंने कहा कि दिल्ली से लेकर पूरे देश में पांच हजार से ज्यादा सिखों को 1984 में जिंदा जलाया गया। सिख महिलाओं की इज्जत लूटी गई और उनके दूकान व मकान भी लूट लिए गये। श्री राजीव गांधी ने इसे जायज ठहराते हुए कहा था कि जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती कांपती ही है। इस बयान ने कांग्रेसियों को सिखों के हत्याकांड और लूटपाट के लिए उकसाया। राजीव गांधी के इशारे पर पुलिस ने सिखाें के हत्यारों के खिलाफ केस नहीं दर्ज किए।

उनके अनुसार जहां कहीं पुलिस के ईमानदार अफसरों ने दोषियों पर केस दर्ज किया तो उसे इतना कमजोर बना दिया गया कि अपराधी बरी हो गये। जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से सिखों के हत्यारे एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद की सजा मिली। जबकि एक अन्य वरिष्ठ कांग्रेसी कमलनाथ को राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बना दिया।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि हजारों सिखों के कत्लेआम के दोषी से भारत रत्न वापस लिया जाए। इससे देश की जनता और विशेषकर सिख समुदाय की भावनाओं पर कुछ मरहम लगेगा।

image