Friday, Apr 26 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अगले पांच वर्षों में राज्य में सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थय पर होगा जोर: खट्टर

करनाल, 06 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि अगले पांच वर्षों में राज्य के विकास में सुरक्षा, स्वास्थय और शिक्षा क्षेत्रों पर अधिक जोर दिया जाएगा जिसमें सुरक्षा के तहत राज्य के किसानों को केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि से अलग एक वर्ष में छह हजार रुपये पेंशन और श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर तीन हजार रूपये मासिक पेंशन दी जाएगी जिसका प्रीमियम राज्य सरकार अदा करेगी।
श्री खट्टर ने आज यहां नई अनाज मंडी में आयोजित भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ता अभिनंदन समारोह में अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि स्वास्थय के अन्तर्गत आयुष्मान भारत योजना के तहत अधिकाधिक वैलनेस सेंटर खोले जाएंगे तथा शिक्षा के अंतर्गत ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम को और अधिक प्रभावशाली ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार की नीतियों के चलते अब एक हजार लड़कों के अनुपात में 933 लड़कियां हो गई है। करीब 40 हजार बेटियों को गर्भ में हत्या से बचाया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवाओं का भविष्य सुरक्षित है। उन्हें योग्यता के आधार पर बिना किसी सिफारिश या रिश्वत के नौकरियां दी जा रही हैं। युवाओं की तरह देश के सैनिकों, महिलाओं, खिलाड़ियों और किसानों के हित के लिए भी अनेक योजनाएं लागू की गई हैं। प्रदेश के सभी हलकों में समान रूप से विकास किया गया है। वर्तमान में प्रदेश के 104 गांवों में नहरी पानी पर आधारित पेयजल योजनाओं पर काम चल रहा है। लोक निर्माण विभाग और नेशनल हाई-वे से जुड़ी नई-नई सड़कें बनाई जा रही हैं। उन्होंने दावा किया कि राज्य में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो रोटी-कपड़े से मोहताज हो। इसके अलावा वर्ष 2022 तक सभी आवासहीन लोगों को मकान दिये जाएंगे।
श्री खट्टर ने राज्य में हाल के लोकसभा चुनावों में प्रदेश की सभी 10 सीटों पर विजय प्राप्त करने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिये लक्ष्य बनाकर अभी से जुट जाने को कहा। उन्होंने कहा कि लड़ाई में दुुश्मन को कभी कमजोर नहीं समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि विगत में सरकारें चुनाव जीतने के बाद अपने स्वार्थ तक ही सीमित रहती थीं लेकिन भाजपा में कार्यकर्ता ही नेता हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में पन्ना प्रमुख की भूमिका सराहनीय रही जिन्होंने घर-घर जाकर लोगों को पार्टी के पक्ष में वोट देने के लिए प्रेरित किया।
विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार आने से जातिवाद और वंशवाद की समाप्ति हुई है अब केवल हरियाणा एक-हरियाणवी एक की नीति है। प्रदेश में हर वर्ग खुश है। व्यापारी वर्ग भी खुश है। अब उससे कोई फिरौती नहीं ली जाती। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग अपनी हार से निराश और हताश होकर अमर्यादित भाषा का प्रयोग कर रहे हैं। हमने उनका जवाब मर्यादित भाषा में देना है और इसका जवाब जनता आगामी विधानसभा चुनाव में दे देगी। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों के नेता अपनी हार के डर से आगामी चुनाव न लड़ने की बातें करने लगे हैं। कई नेता अपनी पार्टी छोड़ कर भाजपा में आने फिराक में हैं। लोकसभा चुनाव परिणामों को देखते हुए आज प्रदेश में विपक्ष नाम की कोई चीज नहीं है लेकिन लोकतंत्र के अखाड़े में विपक्ष के रूप में सामने कोई जरूर होना चाहिए।
समारोह में सांसद संजय भाटिया, हरियाणा के खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज, घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण, असंध के विधायक बख्शीश सिंह, नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी, पानीपत के विधायक एवं कार्यक्रम के संयोजक महिपाल ढांडा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति और कार्यकर्ता उपस्थित थे।
रमेश1921वार्ता
image