Friday, Apr 26 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर दो दिन का सम्मेलन 25-26 जून को पंचकूला में

चंडीगढ़, 18 जून(वार्ता) हरियाणा उच्च शिक्षा परिषद ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019’ की व्याख्या और क्रियान्वयन योजना को लेकर पंचकूला में 25-26 जून को सम्मेलन आयोजित करेगी जिसमें राज्य के सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति शामिल होंगे, शिक्षाविद्, स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा से सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी सम्बंधित विषय पर मंथन करेंगे।
परिषद् के अध्यक्ष प्रो0 बृज किशोर कुठियाला ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि सम्मेलन में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले स्कूली प्राचार्य और शिक्षक और पूर्व कुलपति भी भाग लेंगे। सम्मेलन के समापन पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मुख्यातिथि होंगे तथा वह ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019’ के अनुसार राज्य के लिए शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की योजना प्रस्तुत करेंगे।
श्री कुठियाला ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019 के लिये 30 जून से पहले अपने सुझाव एवं विचार भेजे जाने हैं। ऐसे में राज्य के शिक्षा क्षेत्र के विद्वान इस पर दो दिन मंथन करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रांत के आठ प्राध्यापकों को रिपोर्ट के एक-एक अंश की प्रस्तुति करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस प्रकार सम्मेलन के पहले तीन सत्र में पूरी रिपोर्ट की प्रस्तुति और चर्चा होगी। एक सत्र में सम्पूर्ण रिपोर्ट पर प्रतिक्रियाएं एकत्रित की जाएंगी और 26 जून के पहले सत्र में इस विषय पर चर्चा होगी कि ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019’ हरियाणा प्रांत के लिये किस प्रकार से लागू की जाये। एक सत्र में समयबद्ध तरीके से राष्ट्रीय शिक्षा नीति को हरियाणा में अमल में लाने के लिए योजना का प्रस्ताव बनाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि विमर्श के समापन में 26 जून को मुख्यमंत्री के सम्मुख सम्मेलन की समीक्षा और क्रियान्वयन के बिंदु प्रस्तुत किये जाएंगे और इस विषय पर मुख्यमंत्री का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। सम्मेलन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और मानव संसाधन मंत्रालय से भी विशेषज्ञ भाग लेंगे।
रमेश1821वार्ता
More News
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
image