Friday, Apr 26 2024 | Time 21:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आचार संहिता की उड़ाई जा रहीं धज्जियां, चुनाव आयोग नहीं कर रहा कार्रवाई : राठौर

शिमला, 18 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौड़ ने आज आरोप लगाया कि प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पर 21 अक्तूबर को होने जा रहे उपचुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं पर चुनाव आयोग कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है।
उन्होंने यहां जारी बयान में आरोप लगाया कि औपचारिकतावश नोटिस तो जारी किये जा रहे हैं, पर आचार संहिता के उल्लंघन पर आयोग कोई रोक नहीं लगा पा रहा है।
श्री राठौर ने आयोग को एक और पत्र लिखते हुए कहा कि कांग्रेस की शिकायतें पूरी तरह तथ्यों पर प्रमाण के साथ देने के बाबजूद भी उन पर समय पर कोई ठोस कार्यवाही न होना कई संदेह पैदा करता है।
उन्होंने आरोप लगाया कि पच्छाद और धर्मशाला में प्रदेश सरकार के मंत्री खुले तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे है। उन्होंने आरोप लगाया कि कहीं पैसे बांटे जा रहे है तो कहीं रातों रात सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है, कहीं पाईपों के ट्रक भेजे जा रहे है तो कहीं चुनाव के बाद कर्मचारियों को देख लेने तक की धमकियां दी जा रही है।
श्री राठौर ने कहा है कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब बड़े पैमाने पर आदर्श आचार संहिता की खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही हो और चुनाव अधिकारी बेबस नजर आ रहे हों। उन्होंने अपनी मांग फिर दोहराई है कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए इन्हें चुनाव प्रचार से तुरंत हटाने के निर्देश जारी किये जाए।
कांग्रेस नेता ने यह आशंका भी जताई सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों पर ‘सेंधमारी‘ करने की कोशिश कर सकते हैं और मांग की कि चुनाव से पहले और चुनाव के बाद इनकी सुरक्षा में कोई कोताही न बरती जाये। उन्होंने मांग की है कि यह पूरी तरह से अर्ध सैन्य बलों के पास ही रहनी चाहिए।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image