Friday, Apr 26 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बाढ़ प्रभावित किसानों को गेहूँ के बीज मुहैया करवाने के लिए पांच करोड़ रुपए की मंजूरी

बाढ़ प्रभावित किसानों को गेहूँ के बीज मुहैया करवाने के लिए पांच करोड़ रुपए की मंजूरी

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बाढ़ प्रभावित इलाकों के किसानों को गेहूँ के 25 हजार क्विंटल बीज मुफ़्त मुहैया करवाने के लिए आज मुख्यमंत्री राहत फंड में से पांच करोड़ रुपए कृषि विभाग को जारी करने की मंजूरी दे दी ।

इस बीज से किसान रबी की फ़सल की बिजाई कर सकेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने यहां बताया कि यह फ़ैसला राज्य में बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे के समय कैप्टन सिंह की घोषणा के अनुसार लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने जालंधर, कपूरथला, मोगा, फिऱोज़पुर, फाजिल्का, रोपड़ आदि बाढ़ प्रभावित जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिये कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में गेहूँ के बीज की सप्लाई यकीनी बनाई जाये जिससे बिजाई का सीजन शुरू होने से पहले बीज बाँटने का काम समय पर मुकम्मल हो सके।

यह बीज पनसीड के द्वारा किसानों को मुहैया करवाया जायेगा। पनसीड राज्य सरकार की नोडल एजेंसी है जो पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की सिफ़ारशों के मुताबिक किसानों को प्रमाणित बीज मुहैया करवाती है। किसानों को गेहूँ के बीज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन और राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के दिशा-निर्देशों मुताबिक सप्लाई किया जायेगा ।

शर्मा

वार्ता

image