Friday, Apr 26 2024 | Time 20:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पाकिस्तान सिख धार्मिक भावनाओं को समझते हुये बीस डालर फीस करेगा माफ

बटाला , 24 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आशा जताई है कि पाकिस्तान सिख श्रद्धालुअों पर थोपी बीस डालर फीस को माफ करेगा ।
उन्होंने आज यहां कहा कि अकबर ने भी गैर मुस्लिम धर्मों की भावनाओं को समझते हुये जजिया कर माफ कर दिया था । पाक प्रधानमंत्री इमरान खान को इस पर विचार करना चाहिये । उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मक्का जाने वाले हाजियों से लिये जाने वाले पैसे की तर्ज पर सिख श्रद्धालुओं से फीस नहीं वसूलनी चाहिये ।
उन्होंने भारत तथा पाकिस्तान की ओर से करतारपुर कोरीडोर खोले जाने को लेकर हुये समझौते का स्वागत करते हुये कहा कि हर रोज पांच हजार श्रद्धालू 5000 करतारपुर साहिब गुरूद्वारे के दर्शन कर सकेंगे । श्रद्धालुअों की पहचान के लिये पासपोर्ट जरूरी है लेकिन पासपोर्ट पर कोई वीजा नहीं लगेगा । प्रवासी भारतीय तथा यूसीआई कार्ड धारक कोरीडोरके जरिये गुरूद्वारा दर्शनों के लिये जा सकते हैं । श्रद्धालू कोरीडोर से पैदल भी दर्शनों के लिये जा सकेंगे ।
मुख्यमंत्री ने दोहराया कि वह खुद तथा सभी दलों का प्रतिनिधिमंडल और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी पहले जत्थे में कोरीडोर के जरिये गुरूद्वारा दर्शनों के लिये जायेंगे । सरकार ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सारे विधायकों ,एसजीपीसी सदस्यों को इस पहले जत्थे में शामिल होने का आग्रह किया है ।
शर्मा
वार्ता
image