Friday, Apr 26 2024 | Time 18:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आयुष्मान भारत योजना का कार्ड दिखाया पर अस्पतालों ने किया इलाज से इंकार

सिरसा, 28 नवबंर (वार्ता) हरियाणा के सिरसा में पेट की नस फट जाने के बाद एक महिला कई निजी अस्पतालों में गई और आयुष्मान भारत योजना का कार्ड दिखाया पर अस्पतालों ने उनका उपचार करने से मना कर दिया।
रंगड़ी खेड़ा गांव के मुनीष ने बताया कि कल उनकी पत्नी वीना ने पेट में दर्द की शिकायत की। वह पहले वीना को सिरसा के हिसार रोड स्थित डॉ मोहर सिंह अस्पताल ले गये। डॉक्टरों ने वीना की जांच कर बताया कि पेट की एक नस फट गई है और ऑपरेशन करना होगा। मनीष के अनुसार जब उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को वीना का आयुष्मान भारत कार्ड दिखाया तो डॉक्टरों ने कहा कि यह कार्ड नहीं चलेगा, नकदी है तो ऑपरेशन कर देते हैं।
मुनीष के अनुसार बाद में वह वीना को लेकर संजीवनी अस्पताल गये। वहां डॉक्टर ने 10 हजार रुपये एडवांस जमा करवा लिए और जब मुनीष ने कहा कि उनके पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड है तो अस्पताल संचालक ने दो टूक जवाब दिया, यह कार्ड यहां नहीं चलता। जबकि संजीवनी हॉस्पिटल के बाहर आयुष्मान भारत योजना के नाम से बड़े-बड़े बैनर व पोस्टर लगे हुए है। मुनीष के अनुसार बाद में अस्पताल प्रबंधन ने 10 हजार में से दो हजार काटकर आठ हजार रुपये मुनीष को वापस किये।
आखिर मुनीष ने खड़े पैर किसीसे कर्ज लेकर तीसरे अस्पताल में पत्नी का ऑपरेशन कराया जिसमें उन्हें 70 हजार रुपये लग गये।
सिरसा नागरिक अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी प्रमोद शर्मा ने संपर्क करने पर बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सिरसा के 19 प्राइवेट अस्पतालों से विभाग का अनुबंध है जिनमें संजीवनी व मोहर सिंह अस्पताल भी शामिल हैं। उन्होंने हालांकि स्पष्ट किया कि मरीज अस्पताल संचालक से ये जबरदस्ती नहीं कर सकता कि उसका इलाज वहीं हो, यह डॉक्टर की मर्जी है कि वह इलाज करे या नहीं। उन्होंने कहा कि यह भी हो सकता है कि अस्पताल संचालक के पास किसी बीमारी का विशेषज्ञ चिकित्सक ना हो और वह इंकार कर दे। इस तरह इंकार के कई कारण हो सकते हैं।
उन्होंने कहा कि मरीज को लगता है कि जानबूझ कर उस उपचार नहीं किया गया है तो वह जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में शिकायत दे सकता है। उन्होंने दावा किया कि पात्र मरीजों का इलाज करने वाले निजी अस्पतालों के बिलों का भुगतान समय पर हो रहा है।
सं महेश
वार्ता
image