Friday, Apr 26 2024 | Time 21:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस तथा राष्ट्रवाद एक ही सिक्के के दो पहलू: जाखड़

होशियारपुर, 28 दिसंबर(वार्ता) पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा है कि कांग्रेस तथा राष्ट्रवाद एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और कांग्रेस पार्टी का गौरवशाली इतिहास राष्ट्रवाद की गाथा खुद बयान करता है।
श्री जाखड़ ने आज यहां कांग्रेस पार्टी के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी का देश की आजादी, लोगों को वोट का अधिकार लेकर देने व देश की तरक्की में बड़ा योगदान है। कांग्रेस का इतिहास राष्ट्रवाद की बेहतर उदाहरण है और इस पार्टी के बलिदान से इस देश में लोकतंत्र की स्थापना हुई । जिनका अपने देश की आजादी में कोई योगदान नहीं है वे अब स्वयंभू राष्ट्रवादी बने हुए हैं।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी बड़े संघर्षों में पैदा हुई पार्टी हैं जो देश के आवाम से जुड़ी हुई है। कांग्रेस पार्टी गरीबों, किसानों की हमदर्द है। इस मौके पर उन्होंने विशेष तौर पर पंजाब का स्वतंत्रता संग्राम में दिए योगदान का वर्णन करते हुए कहा कि 90 प्रतिशत तक कुर्बानियां करने वाले पंजाबियों में से किसी ने भी अंग्रेजों से माफी नहीं मांगी थी।
उन्होंने भाजपा को चुनौती दी कि वे दिल्ली में अपने राष्ट्रीय कार्यालय में लगे अपने नेताओं की वह तस्वीरें सार्वजनिक करें जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में कोई भूमिका निभाई हो। उन्होंने चंडीगढ़ के हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने की पंजाबियों की मांग में बाधा अटकाने वाली भाजपा की भूमिका लोगों के सामने रखी।
श्री जाखड़ ने कांग्रेस पार्टी की स्वतंत्रता संग्राम में निभाई भूमिका, उसके बाद देश में सबको वोट डालने का अधिकार देने व राष्ट्र को एक धर्म निरपेक्ष देश बनाने का जिक्र करते हुए कहा कि इस पार्टी की सरकार ने ही गरीबों के लिए खाद्य सुरक्षा कानून, ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून, सूचना का अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार कानून बना कर देश के आम लोगों को हितों को हमेशा प्राथमिकता दी है।
उन्होंने बताया कि दूसरी तरफ आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार संविधान की मूल भावना के साथ खिलवाड़ कर रही है। संविधान के धर्म निरपेक्ष राष्ट्र के सिद्धांत को ही हटाया जा रहा है व सरकार सी.ए.ए. व एन.आर.सी. जैसे इरादों के माध्यम से समाज को बांटने की कोशिश कर रही है। उन्होंने मोदी सरकार को सावधान करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी भाजपा को संविधान की मर्यादा से कभी खिलवाड़ करने नहीं देगी । उन्होंने लोगों को भी सावधान किया कि इन भावुक मुद्दों की आड़ में भाजपा सरकार अपनी सरकार की आर्थिक पक्ष पर रही नाकामियों को छिपाना चाहती है।
श्री जाखड़ ने कहा कि गरीबों के नाम पर सियासत करके सत्ता में आए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के राज में गरीबों के हिस्से तो मंहगाई आई है जबकि इस सरकार ने बड़े उद्योगपतियों को लाखों करोड़ों के ऋण माफ कर दिए हैं जबकि इनके अपने चहेते करोड़ों रुपए लेकर देश से भाग चुके हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ऐसी नाकामियों पर पर्दा डालने के लिए सी.ए.ए .व एन.आर.सी जैसे मुद्दे आगे ला रही है ताकि लोग उसके पापों का हिसाब न मांगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भाजपा सरकार की इस चाल को कामयाब नहीं होने देगी व मंहगाई, बेरोजगारी, किसानों व गरीबों के मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरना जारी रखेगी।
इस मौके पर पंजाब के जी.एस.टी. का हिस्सा रोकने, सी.ए.ए-एन.आर.सी., अल्पसंख्यकों संबंधी भाजपा सरकार की नीति व शिरोमणि अकाली दल की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए श्री जाखड़ ने कहा कि केंद्र में एक मंत्री पद के लिए इस पार्टी के नेता अपनी पार्टी के मूल सिद्धांतों से ही उखड़ गए हैं।
शर्मा
वार्ता
image