Friday, Apr 26 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप तथा घने कोहरे की संभावना

चंडीगढ़ ,10 जनवरी (वार्ता) पहाड़ों पर हिमपात तथा बारिश के बाद समूचा पश्चिमोत्तर अब शीतलहर की चपेट में है तथा अगले दो दिन कहीं कहीं घने कोहरे की संभावना है । उसके बाद 13 जनवरी को फिर बारिश के आसार हैं ।
मौसम केन्द्र के अनुसार अगले 72 घंटे मौसम खुश्क रहेगा तथा कहीं कहीं पाला और घना कोहरा सतायेगा । उसके बाद 13 जनवरी को कई स्थानों पर बारिश के आसार हैं । पाला तथा शीतलहर के कारण हाड़ कंपाती ठंड ने खूब कंपाया । अगले दो दिन इससे राहत की संभावना नहीं है ।
कुछ स्थानों पर पारा शून्य तथा इसके आसपास दर्ज किये गये । पंजाब में हलवारा शून्य डिग्री , आदमपुर एक डिग्री , हरियाणा में हिसार ,नारनौल का पारा एक डिग्री , बठिंडा तथा पठानकोट दो डिग्री , रोहतक तीन डिग्री ,करनाल चार ,अंबाला पांच ,रोहतक तीन ,सिरसा चार और अमृतसर तीन डिग्री रहा ।
चंडीगढ़ में भीषण ठंड रही तथा दिन में धूप ने ठंड से कुछ राहत दिलाई ।शहर का पारा पांच डिग्री ,श्रीनगर शून्य से कम एक डिग्री और जम्मू तीन डिग्री रहा । हिमाचल प्रदेश में हिमपात के कारण चार दिन बाद भी आम जनजीवन अस्त व्यस्त रहा और शिमला में सड़कों पर बर्फ जमी होने से यातायात ठप रहा और बिजली और पानी की आपूर्ति प्रभावित रही । फिसलन होने के कारण कई लोग गिरकर घायल हो गये ।
राज्य में पारा शून्य से गिर कर 25 डिग्री तक रिकार्ड किया गया । राज्य में लगभग 900 सड़कें बंद हो गयी हैं । चारों ओर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है । लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं । ऐसे हालात में बागवानों के हौंसले बुलंद और चेहरे खिले हुये हैं क्योंकि वे प्रकृति से ज्यादा हिमपात की उम्मीद लगाये बैठे थे और ऐसा ही हुआ । इस बार सेब की बंपर पैदावार होने की संभावना है ।
भुंतर ,शिमला ,सुंदरनगर ,मनाली ,सोलन ,कल्पा सहित अधिकांश इलाकों में पारा शून्य से छह डिग्री तक नीचे रहा । धर्मशाला एक डिग्री , उना तीन डिग्री , कांगडा एक डिग्री मंडी शून्य डिग्री रहा । तेरह जनवरी से हिमपात तथा बारिश के फिर आसार हैं ।
शर्मा
वार्ता
image