Friday, Apr 26 2024 | Time 21:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पाले और शीतलहर ने बढ़ाई ठंड ,दिन भर खिली धूप भी ठंड से नहीं दिला सकी राहत

जींद,11जनवरी(वार्ता) हरियाणा में पाला तथा शीतलहर का प्रकोप अभी थमा नहीं है और कल से मौसम के फिर करवट लेने की संभावना है ।
राज्य में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है । दिनभर खिली धूप के बाद भी शनिवार को ठंड से कोई राहत नहीं मिली। सुबह कुछ स्थानों पर पाला जमा देखा गया। पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवा धूप खिली होने के बावजूद भी ठंड से राहत नहीं मिली । अधिकतम तापमान स्थिर रहा जबकि न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री, न्यूनतम तापमान सात डिग्री दर्ज किया गया।
मौसम में आद्रता 46 प्रतिशत व हवा की गति 11 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार शाम को मौसम करवट लेगा और सोमवार को बादल छाये रहने के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।शनिवार को दिन का आगाज कड़ाके की ठंड तथा कुछ स्थानों पर जमे पाले के साथ हुआ। हलके बादलों के बीच सूरज भी झांकता दिखाई दिया। दिन चढऩे के साथ धूप खिल उठी। दोपहर को लोगों ने गुनगुनी धूप रही ।
कई दिन की कड़ाके की ठंड के बाद हालांकि दिनभर मौसम साफ बना रहा, लोगों की दिनचर्या पटरी पर दिखाई दी तो बाजारों में भी रौनक दिखाई दी। पिछले तीन दिनों तक बादल छाये रहने तथा बूंदाबांदी के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था ओर लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हो गई थी।
बारिश को फसलों के लिए फायदेमंद बताया गया। मौसम के साफ होने पर अब धूप खिल रही है और तापमान में भी बढ़ौत्तरी हो रही है। ठंड के साथ-साथ धूप का निकलना भी फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिन में धूप खिली रहेगी और शाम को मौसम करवट लेगा। जिसके चलते सोमवार को बादल छाये रहने के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है।
पांडू पिंडारा कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. यशपाल मलिक ने बताया कि रविवार शाम को मौसम के करवट लेने की संभावना है। ठंड के साथ धूप का निकलना फसलों के लिए फायदेमंद है। उन्होंने किसानों को सलाह दी वे अपनी फसलों में खाद डाले और खरपतवार नाशक पर जोर दें।
सं शर्मा
वार्ता
image