Friday, Apr 26 2024 | Time 21:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में कोरोना संक्रमण से एक दिन में तीन लोगों की मौत

हिमाचल में कोरोना संक्रमण से एक दिन में तीन लोगों की मौत

शिमला, 08 सिंतबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण पिछले चौबीस घंटों में एक महिला सहित तीन लोगों की मौत हो गई ।

राजधानी शिमला के सबसे बड़े अस्पताल इंदिरा गांधी मेडिकल काॅलेज (आईजीएमसी) में देर रात निमोनिया से पीड़ित टुटू के एक 75 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गयी । दूसरी मौत किडनी रोग से ग्रसित सरकाघाट के 55 व्यक्ति हुई और तीसरी मधुमेह से पीड़ित बिलासपुर की 57 साल महिला की हुई। इसी के साथ प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है। इसकी पुष्टि जिला उपायुक्त अमित कश्यप ने आज यहां दी ।

उन्होंने बताया कि कि मरने वाले व्यक्ति की सरकाघाट में दुकान है। उसकी पत्नी भी पॉजिटिव बताई गई। बिलासपुर की 57 साल की महिला को दो दिन पहले ही आईजीएमसी में भर्ती किया गया था। आज सुबह अस्पताल में महिला की मौत हो गई है।

पिछले चौबीस घंटों में भाजपा विधायक सहित कोरोना संक्रमण के 257 नए पाजिटिव मामले आए हैं जिसमें जिला सोलन से क्षेत्र सबसे अधिक 76, कांगड़ा से 54, मंडी से 48, ऊना से 28,चम्बा से पांच , बिलासपुर से 12, लाहुल स्पिति से 11, सिरमौर छह और शिमला से 17 मामले सामने आए है। कांगड़ा जिले की इंदौरा विधानसभा क्षेत्र की विधायक रीता धीमान कोरोना पाजिटिव है। उन्होंने सत्र का पहला दिन अटेंड किया। शाम के वक्त कुछ दिक्कत होने के कारण विधानसभा की डिस्पैंसरी में रीता धीमान का रैंडम सैंपल लिया गया, जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उनके प्राथमिक संपर्कों की खोज की जा रही है। रीता धीमान के कोराना पाजिटिव होने की पुष्टि अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आर डी धीमान ने की है।

उन्होंने कहा कि रीता धीमान को डाक्टरों की सलाह पर कोविड केयर सेंटर मशोबरा या आईजीएमसी शिफ्ट किया जाएगा। गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर की पत्नी तथा बेटी और उनका ओएसडी भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं वहीं जिला कांगड़ा के उपायुक्त राकेश प्रजापति भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं।

आईजीएमसी के पुराने भवन में स्थित प्रिंसिपल कार्यालय में तैनात एक चौकीदार कोरोना पॉजिटिव आया है। पैथोलॉजी विभाग में कार्यरत एक डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव आई हैं। मरीज के संपर्क में आने से एक नर्स भी करना पॉजिटिव आई है। उसके बाद मेडिसिन विभाग में ड्यूटी देने वाले स्टाफ के सैंपल भी लिए हैं न्यू शिमला थाने का एक एएसआई और जिला अदालत के चार कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव आए हैं। आईजीएमसी के सीएमओ डॉ सुरेखा चोपड़ा ने इसकी पुष्टि की है। वही प्रदेश में इस अवधि में 183 लोग स्वस्थ होकर घर गए हैं।

इस प्रकार अभी तक बिलासपुर में 424, चंबा में 541, हमीरपुर में 680, कांगडा में 1146, किन्नौर में 103, कुल्लू में 359, लाहौल स्पीति में 19, मंडी में 542, शिमला में 444, सिरमौर में 1052, सोलन में सबसे अधिक 1769 और उना में 624 कुल मामले पाॅजिटिव आए है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 7703 हो गया है। वहीं 5366 लोग ठीक हो चुके है। जबकि 2267 सक्रिय मामले विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन है। राज्य में मरने वालों की संख्या 59 हो गई है और 11 लोग इलाज के लिए बाहरी राज्यों में चले गए है।

सं शर्मा

वार्ता

image