Friday, Apr 26 2024 | Time 20:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अपील: अम्बाला संग्रहालय के लिए दे सकते हैं 1857 की क्रांति से जुड़ी वस्तुएं

गुरूग्राम, 16 फरवरी(वार्ता) हरियाणा सरकार ने आमजन से अपील की है कि अगर उनके पास 1857 की क्रांति से जुड़ी वस्तुएं हैं तो वे इन्हें अम्बाला में निर्माणाधीन सुद्ध स्मारक/संग्रहालय के लिये दे सकते हैं।
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि यह भव्य और विशाल स्मारक संग्रहालय 22 एकड़ क्षेत्र में लगभग 300 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जा रहा है। सरकार ने आमजन से अपील की है कि अगर किसी भी व्यक्ति के पास उनके पूर्वजों की धरोहर के रूप में 1857 की क्रांति से सम्बंधित कोई भी वस्तु जैसे राइफल, बंदूक, पिस्तौल, कारतूस गोली (मस्कट कार्टरिज), वर्दी, तलवार, चाकू, बैज, पदक, दस्तावेज, 1857 की क्रांति पर जारी हुई डाक टिकट, पत्र या पत्र व्यवहार, मूल रूप में कोई समाचार पत्र, उस दौर की पेंटिंग, कोई मानचित्र या अन्य कोई भी वस्तु जो 1857 की क्रांति से सम्बंधित हो, इसे राज्य सरकार को धरोहर के लिए दे सकते हैं।
प्रवक्ता के अनुसार अगर दी गई वस्तु, दस्तावेज या अन्य चीजें प्रामाणिक पाए जाते हैं तो उसे देने वाले व्यक्ति के नाम और पता सहित गैलरी में दर्शाया जाएगा। आमजन द्वारा दिए जाने वाले इस सहयोग के लिए सरकार आभारी रहेगी और पूरे सम्मान के साथ दी गई निधि को अम्बाला में बन रहे युद्ध स्मारक एवं संग्रहालय की गैलरी में संजोकर रखा जाएगा।
सं/रमेश1708वार्ता
image