Friday, Apr 26 2024 | Time 21:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आयुष्मान योजना के अंतर्गत ई-कार्ड के निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने के आदेश

जालंधर, 18 फरवरी (वार्ता) आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ई-कार्ड बनाने और रजिस्ट्रेशन करने में जालंधर को अग्रणी ज़िला बनाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त विशेष सारंगल ने अधिकारियों से जिले में इससे संबंधित प्रक्रिया में और तेजी लाने के लिए कहा है।
ज़िला प्रशासकीय परिसर में कई विभागों के साथ मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त विशेष सारंगल ने गुरुवार को कहा कि वर्तमान समय में ज़िला ई-कार्ड बनाने के मामलो में सातवें नंबर पर है और मौजूदा रैंकिंग को बढ़ाने के लिए और यत्न किये जाने की ज़रूरत है। उन्होंने बताया कि 63.43 प्रतिशत लाभपात्र कवरेज के साथ कुल 262609 योग्य परिवारों में से 166573 परिवारों को ई-कार्ड जारी किये गए हैं। उन्होंने कहा कि सौ प्रतिशत कवरेज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए शेष परिवारों को युद्ध स्तर पर लाभ पहुंचाया जाये। उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और विडाल कंपनी की तरफ से पहले ही कार्ड बनाने का काम किया जा रहा है और अब लोग सुविधा सेंटर में भी अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।
श्री सारंगल ने ख़ुराक और सिविल सप्लाइज, मंडी बोर्ड, आबकारी, काम, ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि जिले में अधिक से अधिक शिविर लगाकर लक्ष्य को जल्दी से जल्दी प्राप्त किये जाने को सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय हर रोज़ अलग-अलग स्थानों पर 50 से अधिक शिविर लगाए जा रहे हैं।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि लोग इस योजना अधीन पांच लाख रुपए तक का कैशलैस इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के अधीन लाभार्थियों को 1579 पैकेज दिये जा रहे हैं। इनमें सार्वजनिक अस्पतालों के लिए आरक्षित 180 पैकेज शामिल हैं, जिनमें से 25 पैकेज प्राइवेट अस्पतालों में रिफर करने योग्य हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से रजिस्ट्रेशन और ई-कार्ड बनाने के लिए विडाल हेल्थ इश्योरेंस टी.पी.ए. कंपनी को नियुक्त किया गया है, जिनकी तरफ से जिले के अलग-अलग स्थानों पर मोबाइल शिविर लगाए जा रहे हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image