Friday, Apr 26 2024 | Time 20:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वज्र कोर की 71वीं वर्षगांठ पर शहीदों को श्रद्धांजलि

जालंधर, 01 मार्च (वार्ता) भारतीय सेना की वज्र कोर ने सोमवार को जालंधर में अपना 71वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल सी बन्सी पोन्नप्पा जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने वज्र कोर शौर्य स्थल पर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।
कोर कमांडर ने जवानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वह अपने कार्य पर सतत प्रयास करते रहें, चाहे शांतिकाल हो या युद्धकाल। उन्होंने सैन्य परम्परा का निर्वाहन करते हुए आने वाली चुनौती का सामना करने के लिए जवानों को प्रेरित किया।
देश की स्वतंत्रता के पश्चात भारत में स्थापित सेना की प्रथम कोर वज्र कोर की स्थापना एक मार्च 1950 को हुई थी। कोर ने विभिन्न सामरिक पश्चिमी मोर्चों पर युद्धों में अभूतपूर्व उत्साह एवं सक्षमता के साथ अपने उद्देश्यों को हासिल किया। 1965 और 1971 के युद्ध के दौरान कोर ने अत्यंत भीषण युद्धों का सामना किया। खेम करण सेक्टर में दुश्मन के पैटन टैंक के कब्रिस्तान से लेकर बर्की और डोगराई के खंडरों तक व्यक्तिगत एवं सामूहिक बहादुरी वीरतापूर्ण बलिदान और प्रेरक नेतृत्व के विभिन्न उद्धरणों के साथ वज्र कोर ने राष्ट्र के इतिहास को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
वज्र कोर को पंजाब के थिएटर ऑनर और डोगराई, बर्की, असल उत्तर, सेहजरा और डेरा बाबा नानक के बैटल ऑनर्स से सम्मानित किया गया है। इसलिए इस कोर को गर्व से डिफेंडर्स ऑफ पंजाब के रूप में पहचाना जाता है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image