Friday, Apr 26 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमपात के कारण लेह-मनाली मार्ग दारचा से आगे बंद

शिमला, 10 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में जनजातीय जिले लाहौल स्पीति में पिछले दिनों बर्फबारी के चलते दारचा के आगे मनाली-लेह मार्ग सभी वाहनों के लिए बंद कर दिया है।
38, सीआरपीएफ के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने आज बताया कि दारचा से आगे सड़क मार्ग अवरुद्ध है। यदि मौसम साफ रहा तो अगले तीन दिनों में बहाल कर दिया जाएगा। बारलाचा दर्रा अगले 72 घंटे के लिए बंद रहेगा। किसी भी वाहन को दारचा से आगे जाने नहीं दिया जाएगा यानी तीन दिन तक सभी वाहन दारचा से आगे नहीं जा सकेंगे। हालांकि इस बार यह मार्ग अटल टनल रोहतांग के रास्ते सरचू तक सीमा सड़क संगठन ने दो महीने पहले यातायात के लिए खोल दिया था, लेकिन मार्ग बहाल होने के बाद दो बार बर्फबारी हुई और मार्ग फिर से यातायात के लिए बंद हो गया।
उन्होंने बताया कि भले ही इस बार गत वर्ष के मुकाबले कम बर्फबारी हुई है, लेकिन अभी मौसम थोड़ी सा खराब होते ही बर्फबारी हो जाती है, उस पर तेज हवाओं के चलते सड़क पर बर्फ का ढेर लग जाता है।
ज्ञातव्य है कि मनाली-लेह मार्ग पर सड़क दारचा से आगे अवरुद्ध है। इस मार्ग के पुनः बंद हो जाने से लेह की ओर निकलने वाले भारतीय सेना के वाहनों सहित देश की सरहद तक इस रास्ते से रसद व सैन्य सामग्री की सप्लाई तीन रोज के लिए रुक गई है। अभी सैकड़ों मजदूर जो लेह जाने वाले थे, बर्फबारी के चलते लाहुल में ही फंसे हुए हैं। उनके लिए लाहुल प्रशासन सहित तोंद घाटी के लोग मदद कर रहे हैं। एचआरटीसी का केलांग डिपो 15 अप्रैल से बस संचालन की तैयारी कर रहा है।
सं शर्मा
वार्ता
image