Saturday, Apr 27 2024 | Time 18:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘मेरा जिला सिरसा, नशामुक्त सिरसा’ अभियान की भव्य लॉन्चिंग

सिरसा, 18 फरवरी (वार्ता) ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के मेडिकल विंग द्वारा देशभर में चलाए जा रहे नशामुक्त भारत अभियान के तहत हरियाणा में सिरसा जिला के कस्बा नाथूसरी चोपटा की अनाज मंडी मेंं ‘मेरा जिला सिरसा, नशामुक्त सिरसा’ अभियान की भव्य लांचिग हुई।
आयोजित कार्यक्रम में हिसार मंडल की आयुक्त गीता भारती, करनाल मधुबन के एडीजीपी श्रीकान्त जाधव ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकरत की जबकि सिरसा के एसडीएम राजेन्द्र कुमार बतौर विशिष्ट अतिथि शमिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया।
आयुक्त गीता भारती ने कहा कि नशे को जड़ से समाप्त करने के लिए शुरूआत अपने घर से ही करनी होगी, इसके लिए हरेक व्यक्ति विशेष को निजी तौर पर प्रयास करके इस भयंकर बीमारी से निजात पाने के लिए आगे आना होगा, अगर महिलाएं इस कार्य को अपना दायित्व समझ कर प्रयास करें तो निश्चित ही हम नशामुक्त समाज बनाने में सफल हो सकेंगे। जो लोग नशों से मुक्त हैं उनका उन्होंने इस मुहिम का हिस्सा बनने के लिए विशेष आह्वान किया।
एडीजीपी श्रीकान्त जाधव ने नशे से निजात पाने के लिए सरकार तथा पुलिस प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अभियानों की विस्तापूर्वक जानकारी दी। उन्होंने सभा में उपस्थित बच्चों का गर्मजोशी से उत्साहवर्धन किया और उनके बीच जाकर व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात भी की। उन्होंने धाकड़ अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि धाकड़ वो है जो हमारे देश की गरिमा के प्रति समर्पित है, जो भारतरीय संस्कृति का अनुसरण करते हुए अपने मां-बाप और परिजनों का सम्मान करता है। श्री जाधव ने सभा में उपस्थित नारी शक्ति के सम्मान में भी अपनी दिली भावनाएं प्रकट की और नशामुक्त परिवार बनाने में महिलाओं की अहम भूमिका की सराहना की। इस विशाल सभा नें उन्होंने सक्रीन के माध्यम से भी कहानियों, गीतों तथा अन्य डाक्युमैंट्रीज़ के द्वारा नशे से हो रहे नुकसान के बारे में सबको जागरूक किया।
कार्यक्रम में राजयोगिनी बिन्दु ने सभी को अपनी आन्तरिक शक्तियों को मेडिटेशन के माध्यम से जागृत करने की प्रेरणा दी और कहा कि ईश्वरीय नशे में वो ताकत है जो हमें अन्य सभी नुकसान देने वाले नशों से मुक्त स्वच्छ जीवन जीने की शक्ति प्रदान करता है इसलिए शक्तियों के महा स्त्रोत शिव पिता से अपना नाता जोड़ कर हम खुद को खुद ही नशामुक्त और सशक्त बनाएं। बीके रामनिवास जी ने स्वामी विवेकानन्द, शहीद भगत सिंह सहित अनेकों उन हस्तियों को याद किया जिन्होंने अपने युवाकाल में खुद को देश सेवा में समर्पित किया और पूरे विश्व में भारत के गौरव को बढ़ाया। उन्होंने कहा कि देश प्रेम का नशा, समाज सेवा का नशा वो उच्चकोटि का नशा है जो हमारी आत्त्मा को सुकून और हमारे परिवार को खुशी प्रदान करता है,इसलिए हम अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें और इस पवित्र अभियान में आगे कदम बढ़ाएं। इस अवसर पर नाथूसरी चोपटा पंचायत समिति के चेयरमैन सूरजभान बूमरा, पूर्व चेयरमैन विरेंद्र सिंह, नाथूसरी कलां की सरपंच रीटा कासनियां, जगतपाल कासनियां, पूर्व सरपंच रणजीत सिंह, लादू राम पूनियां, भरत सिंह कासनियां, सुखी देवी, संजीव पूनियां व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
सं.संजय
वार्ता
image