Friday, Apr 26 2024 | Time 09:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पिलानी के सीरी में हो रहा है सीरोलॉजी परीक्षण

झुंझुनू, 06 सितंबर (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के पिलानी स्थित केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (सीरी) में मानव शरीर में एंटीबॉडी जांच के लिए सीरोलॉजी जांच शिविर आज सम्पन्न हो गया।
संस्थान में कार्यक्रम के आयोजक डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि देश भर में सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं के माध्यम से इस प्रकार के शिविरों का आयोजन किया गया है। शिविर में रक्त के नमूने देने वाले लोगों की जांच कर उनके शरीर में रोगाणुओं के खिलाफ एंटीबॉडी की स्थिति का आकलन किया जाएगा। मानव शरीर में रोग के कारणों का पता लगाने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इससे पुराने या स्थाई गैर संक्रामक रोगों का निदान खोजने में मदद मिलेगी।
उन्होंने बताया कि जांच में कोरोना जैसे रोगों से संक्रमित रहे व्यक्ति की जानकारी मिल सकेगी। यह शोध भारत में पहली बार हो रहा है। देश भर से नमूने मिलने से भौगोलिक आधार पर पाई जाने वाली विभिन्नताओं का भी विश्लेषण कर संपूर्ण देश के नागरिकों को ध्यान में रखकर निष्कर्ष निकाले जा सकेंगे।
सीरी संस्थान पिलानी के निदेशक डॉक्टर पीसी पंचारिया ने बताया कि देशभर में फैली सीएसआईआर की राष्ट्रीय प्रयोगशालाए आईजीआईबी नई दिल्ली द्वारा संचालित फीनोम इंडिया परियोजना में अपना सहयोग प्रदान कर रही है। यह शोध अध्ययन की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि सीरम विज्ञान के अंतर्गत सीरम एवं अन्य शारीरिक तरल पदार्थों का अध्यन किया जाता है। व्यवहार में निदान में प्रति पिंडों की पहचान को ही सीरम विज्ञान कहा जाता है। जब शरीर में कोई सूक्ष्मजीव का कोई संक्रमण होता है या फिर कोई बाहरी प्रोटीन शरीर में प्रविष्ट कराया जाता है। जैसे गलत रक्त चढ़ना तो शरीर की प्रतिक्रिया स्वरुप यह प्रतिपिण्ड बनते हैं।
सराफ सुनील
वार्ता
More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
image