Friday, Apr 26 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विरासत संरक्षण और अतिक्रमण हटाने के लिए अधिकारी हर संभव कार्यवाही करें-आर्य

जयपुर, 22 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि जयपुर शहर का वल्र्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा बनाए रखने के लिए अधिकारी समस्त मानदण्डों को पूरा करें और परकोटे में अतिक्रमण नही होने देने और पहले से हो चुके अवैध निर्माणों को हटाने के लिए कड़े कदम उठाएं।
श्री आर्य ने आज जयपुर शहर में हेरिटेज सिटी के तहत हो रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर की विरासत ही इसकी पहचान है और इस पहचान को अतिक्रमण से बचाना और इसका संरक्षण करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जयपुर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की श्रेणी में रखना हमारे लिए गर्व का विषय है और हमें इस प्रतिष्ठा को किसी भी कीमत पर कायम रखना है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बायलॉज के आधार पर परकोटे में अवैध निर्माण और अतिक्रमणों की पहचान के बाद उन्हें नोटिस देने और हटाए जाने की कार्यवाही शीघ्र करें। उन्होंने कहा कि शहर के एतिहासिक स्वरूप के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नही होनी चाहिये। उन्होंने परकोटे के बाजारों में दुकानों के शटर के रंगों को भी एक समान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हेरिटेज सिटी में इमारतों का गुलाबी रंग इस शहर की पहचान है इसलिए इसका शेड सब जगह एक जैसा हो यह ध्यान रखा जाए।
श्री आर्य ने कहा कि शहर में विरासत संरक्षण के लिए अलग से एक्शन प्लान बनाकर उसके अनुसार काम करें। उन्होंने ड्रोन सर्वे के बाद चिह्वित किये गए बायलॉज उल्लंघन के सिवियर केसेज के विरुद्ध पहले कार्यवाही करने के निर्देश किये। उन्होंने वल्र्ड हेरिटेज साइट की प्रतिबद्धताओं के तहत स्पेशल एरिया हेरिटेज प्लान, विस्तृत हेरिटेज सूची, प्रबंधन तंत्र, हेरिटेज इंपेक्ट असेसमेंट, विस्तृत मॉनिटरिंग प्लान आदि कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की।
रामसिंह
वार्ता
More News
बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

बेहतर लोकतंत्र के लिए बढ़ चढ़कर करें मतदान-भजनलाल

25 Apr 2024 | 10:11 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में बढ़चढ़कर मतदान करने की मतदाताओं से अपील की हैं।

see more..
image