Saturday, Apr 27 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में अब 53126 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान

जयपुर, 26 मार्च (वार्ता ) भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में 275 नये सहायक मतदान केन्द्रों सहित कुल 1370 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना को मंजूरी दी है और अब प्रदेश में 53 हजार 126 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराया जाएगा।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि
ये सहायक मतदान केन्द्र राज्य के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के उन मतदान केन्द्रों पर बनाए जाएंगे जहां मतदताओं की संख्या 1450 से अधिक है। ये मतदान केन्द्र मूल मतदान केन्द्र के साथ उसी भवन में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आयोग ने प्रथम चरण में 1095 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना की मंजूरी दी, इसके बाद अब द्वितीय चरण के लिए 275 सहायक मतदान केंद्रों की मंजूरी दी है।
श्री गुप्ता ने बताया कि राज्य में वर्तमान में 51756 मूल मतदान केन्द्र आयोग द्वारा अनुमोदित है, अब कुल 1370 सहायक मतदान केन्द्रों के बाद 53126 मतदान केन्द्र हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि यह केंद्र यथासंभव उसी भवन में बनेंगे और मतदाताओं की संख्या का विभाजन दोनों केंद्रों पर इस प्रकार किया गया है जिससे मतदान के दौरान लोगों को अधिक समय लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन्स के अनुरूप सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर शौचालय, पेयजल, बिजली, वॉलन्टियर्स, व्लीलचेयर, रैम्प सहित सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता रहेगी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदान केन्द्रों पर साइनेज और हेल्प डेस्क की उचित व्यवस्था भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निर्वाचन विभाग द्वारा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद 275 नये सहायक मतदान केन्द्रों का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भेजा गया था।
जोरा
वार्ता
image