Friday, Apr 26 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
राज्य


सॉयल हेल्थ कार्ड किसानों के साथ धोखा और धन की बर्बादी : किसान

हिसार, 06 सितंबर (वार्ता) हरियाणा सरकार की ओर से जारी सॉयल हेल्थ कार्ड (मिट्टी की गुणवत्ता की जांच) को किसानों ने धोखा और धन की बर्बादी करार दिया है।
सरकारी प्रचार में दावा किया जा रहा है कि कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग की तरफ से जारी इस कार्ड से किसानों को उनकी भूमि की उर्वरकता (उपजाऊ शक्ति) का पता चलेगा, जिसका प्रयोग करके वह भूमि की पौष्टिकता बढ़ाकर खेती से अपनी आय बढ़ा पाएंगे।
किसानों ने आरोप लगाया है कि बहुत ही कीमती और चिकने मोटे कागज पर रंगीन कार्डों पर दी जा रही जानकारी निराधार है, क्योंकि कार्डों पर भूमि का नमूना एकत्र करने की तिथि दर्ज नहीं है। सीसवाल गांव के प्रगतिशील किसान प्रो. हरीश कुमार ने आज यहां जारी वक्तव्य में आरोप लगाया कि कई खेतों से भूमि के नमूने लिए ही नहीं गए।
उन्होंने कहा कि उनके खेत से भी मिट्टी का कोई भी नमूना नहीं लिया गया और जब उन्होंने अपने गांव के दूसरे किसानों से इस बारे में चर्चा की तो सभी हैरानी से एक दूसरे से पूछने लगे कि कब, कौन और किस खेत से ये नमूने लेने आया है?
उन्होंने आगे बताया कि चूंकि भूमि में नाइट्रोजन, कार्बन, फास्फोरस, पोटाशियम, सल्फर, जिंक, बोरोन, आयरन, मेंगनीज और कापर, जिनका जिक्र सायल हेल्थ कार्ड में जिक्र किया गया है, का विश्लेषण लैब में टेस्टिंग बगैर हो ही नहीं सकता और भूमि के नमूने लिए ही नहीं गए, इसलिए निसंकोच कहा जा सकता है कि कार्डों में प्रदान किए गए आंकड़े नकली हैं और इस जांच कार्ड से कोई लाभ नहीं होगा अपितु हानि की आशंका है।
उन्होंने दावा किया है कि वह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से अपने खेत की भूमि टेस्ट करवाते रहते हैं। और इन नतीजों तथा साॅयल हेल्थ कार्ड में प्रदान किए जा रहे नतीजों में कोई मेल नहीं है।
उन्होंने कहा कि ऐसा लगता यह है कि पटवारियों से खेतों की जानकारी प्राप्त कर घर बैठे ही ये कार्ड तैयार किए गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पूरे गांव में हर एक खेत के एकड़वार कार्ड बोरों में भर कर पंचायत घरों में भेजे जा रहे हैं और इन नतीजों के लिए कार्डों के एवज में हर एक किसान से 20 रुपए भी लिए जा रहे हैं। इस प्रकार सायल हेल्थ कार्ड की पूरी प्रक्रिया को किसानों के साथ किए जा रहे धोखे की संज्ञा दी जा सकती है। यह किसानों धन की बर्बादी भी है और इससे किसानों को कोई लाभ नहीं होने वाला।
उन्होंने मांग की है कि कृषि सहकारिता और किसान कल्याण विभाग को साॅयल हेल्थ कार्ड के नाम पर की जा रही धन की बर्बादी तथा किसानों के खिलवाड़ की पूरी संजीदगी से जांच करवाए और दोषियों को सजा दे।
सं विक्रम महेश
वार्ता
More News
राजस्थान में पूर्वाह्न ग्यारह बजे तक करीब 27 प्रतिशत मतदान हुआ

राजस्थान में पूर्वाह्न ग्यारह बजे तक करीब 27 प्रतिशत मतदान हुआ

26 Apr 2024 | 1:04 PM

जयपुर 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 27 प्रतिशत मतदाता अपने वोट डाल चुके।

see more..
पंजाब में संगठित आपराधिक गिरोह के 11 सदस्य गिरफ्तार

पंजाब में संगठित आपराधिक गिरोह के 11 सदस्य गिरफ्तार

26 Apr 2024 | 1:01 PM

चंडीगढ़ 26 (वार्ता) पंजाब में एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स (एजीटीएफ ) ने केंद्रीय एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में चरणजीत सिंह उर्फ राजू शूटर द्वारा संचालित संगठित आपराधिक गिरोह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

see more..
image