Friday, Apr 26 2024 | Time 14:54 Hrs(IST)
image
राज्य


पुन: जारी हरियाणा. सभा-बिजली दो अंतिम चंडीगढ़

श्री खट्टर ने सदन में यह भी घोषणा की कि राज्य के किसी गाँव के लाल डोरे के एक किलोमीटर के दायरे में जो भी ढाणियां हैं उन्हें बिना खर्च बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी एक किलोमीटर के दायरे के भीतर 11 घर होंगे और वे बिजली कनैक्शन के लिए आवेदन करेंगे वहां भी बिना खर्च लिए कनैक्शन दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में पीएटी योजना के तहत अभी तीन घंटे अतिरिक्त बिजली दी जा रही है इसकी अवधि को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए योजना भी तैयार करने तथा कृषि के लिए बिजली कनेक्शन देने की भी एक योजना पर विचार किया जा रहा है जिसके तहत कुछ आइसोलेटेड क्षेत्र में जहां बिजली उपलब्ध नहीं होती है, को अक्षय ऊर्जा या सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा ताकि ऐसे लोगों के लिए किसी न किसी प्रकार से बिजली की व्यवस्था हो सके।
सदन में इस बीच परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि 1353 कृषि फीडरों पर पीएटी ट्रांसफार्मर स्थापित कर ढाणियों को कृषि फीडरों से बिजली आपूर्ति की जा रही है। लाल डोरे से एक किलोमीटर की परिधि में बिजली आपूर्ति से वंचित डेरों और ढाणियों को बिजली आपूर्ति के लिए निकट के आरडीएस फीडर से बिजली आपूर्ति की जाएगी।
रमेश2016
वार्ता
image