Friday, Apr 26 2024 | Time 22:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा मे शिक्षको ने छुट्टी तो ली लेकिन रजिस्टर में नहीं की एंट्री

इटावा, 08 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूलों में तैनात शिक्षकों के मेडिकल अवकाश को सेवा पुस्तिका में दर्ज न किए जाने का मामला प्रकाश में आया है।
इन मामले में मिली शिकायतों को लेकर जब हाजिरी रजिस्टरों से मिलान कराया गया तो पता चला कि चकरनगर क्षेत्र में ऐसे 49 शिक्षक हैं, जिन्होंने मेडिकल अवकाश लिया है लेकिन उसे सेवा पुस्तिका में दर्ज नहीं कराया है। इसे गंभीर अनियमितता मानते हुए मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ने बीएसए को ऐसे मामलों में जिम्मेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
सीडीओ राजा गणपति आर. ने कहा है कि अवकाश संबंधी विवरण सेवा पुस्तिका में दर्ज नहीं किया जा रहा है जिसके कारण अभिलेखों में स्थिति स्पष्ट नहीं है, जो अत्यंत आपत्तिजनक है। ऐसे मामलों में कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।
बीएसए से यह भी कहा गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी प्रकार के अवकाशों का अंकन संबंधित अध्यापकों के सेवा अभिलेखों में आवश्यक रूप से दर्ज किया जाए। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात शिक्षकों की अवकाश संबंधी प्रविष्टियां उनके सेवा अभिलेखों में अनिवार्य रूप से दर्ज की जाएं। इन आदेशों की अवहेलना को गंभीर रूप से लिया जाएगा।
उन्होने कहा कि ऐसी शिकायतें मिल रहीं थीं कि शिक्षक मेडिकल अवकाश ले लेते हैं, लेकिन उसे सेवा पुस्तिका में दर्ज नहीं कराते हैं। जिसके कारण वह रिकार्ड में नहीं रहता है। इन शिकायतों के बाद सीडीओ ने सभी विद्यालयों की उपस्थिति पंजिका तथा सेवा पुस्तिका को मंगवाकर उनका मिलान कराया तब यह स्थिति सामने आई। शिक्षकों के अवकाश सेवा पुस्तिका में दर्ज न होने का मामला अप्रैल के महीने में तूल पकड़ा था। इसके बाद मामले की जांच कराई गई।
बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित हो गईं तो सीडीओ राजा गणपति आर. के निर्देश पर सभी हाजिरी रजिस्टरों को विकास भवन में मंगाकर उनका सेवा पुस्तिका से मिलान कराया गया। चकरनगर ब्लॉक के मिलान में ही 49 शिक्षकों के अवकाश चढ़ाने को लेकर गड़बड़ियां सामने आई हैं। अन्य ब्लॉकों में भी इस तरह की गड़बड़ियां सामने आ सकती हैं। इसे लेकर विभाग में खलबली मची है।
सं प्रदीप
वार्ता
image