Friday, Apr 26 2024 | Time 22:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा छावनी का किया सैन्य अधिकारियों ने दौरा

मथुरा, 18 सितंबर (वार्ता) दक्षिण पश्चिमी कमान के सैन्य अधिकारियों ने मथुरा छावनी का दो दिवसीय दौरा किया।
यह जानकारी देते हुए बुधवार को यहां हेडक्वार्टर-1 कोर के ले0 कर्नल आशीष बाजपेयी ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल आलोक सिंह क्लेर, जनरल आफिसर कमांडिग-इन-चीफ, एवं श्रीमती अनुक्लेर, क्षेत्रीय प्रेसिडेंट, आर्मी वाईव्स वेलफेयर ऐसोशिएशन, दक्षिण पश्चिमी कमान ने छावनी का दौरा दिया।
उन्होंने बाया कि जनरल अमरदीप सिंह भिंडर, जनरल ऑफिसर कमांडिग, स्ट्राइक 1 ने आर्मी कमाण्डर को सामरिक, प्रशिक्षण एवं प्रशासनिक पहलुओ के विषय मे विस्तृत रूप से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि स्ट्राइक 1 के अधीनस्थ सभी फॅारमेशन कमाण्डर तथा वरिष्ठ अधिकारीगण की मौजूदगी में आर्मी कमाण्डर ने फॅारमेशन द्वारा सामरिक तैयारी और सामरिक एवं प्रशिक्षण के स्तरों में उन्नत सुधारो की प्रशंसा की तथा सैनिकों तथा उनके परिवारजनों की जीवनशैली में उन्नति के लिए किये गये प्रयासो की भी सराहना की।
श्री बाजपेयी ने बताया कि श्रीमती रवनीत भिंडर, जोनल आवा अध्यक्षा, स्ट्राइक 1 ने श्रीमती अनु क्लेर, क्षेत्रीय प्रेसिडेंट, आर्मी वाईव्स वेलफेयर ऐसोशिएशन, दक्षिण पश्चिमी कमांण्ड का स्वागत किया और मथुरा स्टेशन में सैनिको व उनके परिवारीजनों के लिए चलाये जाने वाले विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होने वीर नारियों (जिनके पतियों ने देशसेवा में अपने प्राणाें की आहुति दी है) के लाभार्थ चलाये जाने वाले विभिन्न कल्याणकारी कार्यो से भी अवगत कराया।
ले0 कर्नल बाजपेयी के अनुसार श्रीमती अनु क्लेर मथुरा स्टेशन के सभी परिवारीजनों से मिली और उनका कुशलक्षेम जानने के बाद शहीदों के निकटतम परिजनों के लिए सरकार तथा भारतीय सेना के माध्यम से चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों से संबंधित एक नाटक का किया गया मंचन भी देखा। श्रीमती अनु क्लेर ने आवा के विभिन्न पहलुओं में उत्तम योगदान देने वाले सदस्यों को भी सम्मानित किया।
इसके बाद क्षेत्रीय प्रेसिडेंट ने आर्मी प्राइमरी स्कूल का दौरा किया और वे बच्चों और प्रशासनिक अधिकारियों से मिली। उन्होने आशा स्कूल (आवा द्वारा दिव्यांग बच्चों की देख-रेख और शिक्षा के लिये चलाये गये स्कूल) के विभिन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का भी जायजा लिया।
सं त्यागी
वार्ता
image