Friday, Apr 26 2024 | Time 22:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना से जुड़ी भ्रामक खबरों के प्रति जागरूकता फैलायेंगे स्वयंसेवक

झांसी 02 अप्रैल (वार्ता) कोरोना के कहर से देश और दुनिया में फैली दहशत के बीच सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों पर ब्रेक लगाने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवकों ने कमर कस ली है।
बुन्देलखंड विश्वविद्यालय की एनएसएस की छठी ईकाई के स्वयंसेवकों ने लोगों को कोरोना न्यूज पर फैल रही फेक न्यूज के प्रति जागरूक करने का अभियान छेड़ दिया है। इस कार्य के लिए स्वयंसेवकों ने दृश्य-श्रव्य के लिए लुक प्रोडक्शन और ऑनलाइन के लिए द कैंपस न्यूज के साथ समझौता किया है। इस विशेष पहल की जानकारी देते हुए कार्यक्रम अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने गुरूवार को बताया कि कोरोना को लेकर बहुत सारी फेक न्यूज सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जाती हैं। जिसे लोग सही मान कर उसके अनुरूप काम करने लगते हैं जबकि वे सही नहीं हैं। यह देखते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई षष्ठम के स्वयंसेवक जो अधिकतर पत्रकारिता विभाग से हैं, उन सभी लोगों ने सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही फेक न्यूज के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा सही सूचना से अवगत कराने के लिए यह अभियान शुरू किया है।
लुक प्रोडक्शन के निदेशक आकाश कुलश्रेष्ठ ने बताया कि लुक प्रोडक्शन के साथ कोरोना पर फेक न्यूज की सच्चाई को दृश्य श्रव्य रूप में प्रस्तुत करने के लिए स्वयंसेवक शाश्वत सिंह ने बात की थी। अब लुक प्रोडक्शन और स्वयंसेवक मिलकर इस काम को आगे बढ़ाएंगे।वहीं द कैंपस न्यूज के संपादक श्यामजी तिवारी ने बताया कि सोशल मीडिया विशेष कर फेसबुक पर फेक न्यूज का अम्बार लगा हुआ है जिससे लोगों में कोरोना के प्रति तमाम प्रकार की अफवाहें फैल रही हैं। ऐसे में हमारा दायित्व बनता है कि उन अफवाहों की सच्चाई लोगों के सामने लाएं। इस अभियान के अंतर्गत कोरोना महामारी पर फैल रही फेक न्यूज को जांच कर उन्हें पोर्टल पर प्रकाशित किया जाएगा जिससे लोगों को सही जानकारी मिल सके।
सोनिया
वार्ता
image