Friday, Apr 26 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सहारनपुर में गतिविधियों पर नजर रखेंगे 960 सीसीटीवी कैमरे:वालिया

सहारनपुर,06 अक्तूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर नगर की गतिविधियों पर 960 सीसीटीवी कैमरे नजर रखेंगे और इसके लिए इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) बनकर तैयार हो गया है,जिस पर 100 करोड़ रूपए की लागत आई है ।
सहारनपुर के मेयर संजीव वालिया और नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बुधवार को इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सहारनपुर शहर के नवाबगंज चौराहे, थाना कुतुबशेर चैराहा पर 20 कैमरे लगाए जा चुके हैं और तीन महीने के अंदर शहरभर में प्रमुख चौराहों पर बुलेट कैमरे लगा दिए जाएंगे। इन कैमरों के जरिए वाहनों के नंबरों की जानकारी मिल सकेगी और उनका ऑनलाइन चालान भी काटा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बगैर मास्क घूम रहे लोगों पर भी सीसीटीवी कमरो से नजर रखी जायेगी।
नगरायुक्त ने बताया कि अतिआधुनिक उपकरणों से लैस कमाड सेंटर की स्थापना नगर निगम परिसर में की गई है। वहां पर 24 घंटे 25 आपरेटर काम करेंगे। पूरे नगर में सड़कों के नीचे बिजली के केबल बिछाए जा रहे हैं। घंटाघर से 900 मीटर की स्मार्ट सड़क बनकर तैयार हो रही है। कमांड सेंटर से नगर का यातायात प्रबंधन किया जा सकेगा। आपराधिक घटनाओं पर नजर रखी जा सकेगी। पीडि़त लोग पेनिक बटन दबाकर तत्काल पुलिस की सहायता ले सकेंगे। सफाई और अन्य व्यवस्थाओं पर भी आईसीसीसी से नजर रखी जा सकेगी।नगर में किसी मार्ग अथवा चौराहे पर होने वाले हादसे, जाम और दुर्घटना पश्चात दो पक्षों के बीच संघर्ष, विवाद, टकराव आदि का तत्काल संज्ञान लिया जा सकेगा।
श्री वालिया ने बताया कि वह कल राजधानी लखनऊ में थे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देशभर से आए विभिन्न प्रांतों के नगर विकास मंत्रियों और मेयरों की मौजूदगी में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 17 शहरों की 15 विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और 30 परियोजनाओं का शिलान्यास किया था।
सं त्यागी
वार्ता
image