Friday, Apr 26 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिवराज ने किसानों के खाते में सम्मान निधि की राशि अंतरित किया

शिवराज ने किसानों के खाते में सम्मान निधि की राशि अंतरित किया

भोपाल, 23 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज किसान सम्मान निधि योजना के तहत 77 लाख किसानों को सिंगल क्लिक से उनके खातों में राशि अंतरित किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहां मिंटो हॉल में आयोजित समारोह में किसान कल्याण योजना के तहत 1540 करोड़ की राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित किया। इस कार्यक्रम के पूर्व श्री चौहान ने समारोह का शुभारंभ कन्या पूजन व दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया।

श्री चौहान ने नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, विधायक रामेश्वर शर्मा के साथ प्रदेश के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि का प्रतीकात्मक चेक भेंटकर शुभकामनाएं दी। श्री चौहान ने कहा कि 15 हजार करोड़ लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में नल के माध्यम से हर घर में जल पहुंचाने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि अब मेरी बहन, बेटियों को हैंडपम्प तक पानी के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जैसे ऑक्सीजन की मॉनिटरिंग की, उसी तरह खादों की मॉनिटरिंग की व्यवस्था करेंगे। उन्होंने कहा कि खाद की कालाबाजारी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद की कीमतें दो गुनी होने के बावजूद किसानों के लिए पुरानी दर पर ही खाद उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

उन्होंने कहा कि हम गेहूं, धान और चना भी खरीद रहे हैं। अब तो एक साल में तीन-तीन फसलें होने लगी है। मूंग की भी बंपर पैदावार हो गई और उसके दाम बाजार में गिर गये, तो हमने समर्थन मूल्य पर 4 लाख मीट्रिक टन मूंग खरीदा, ताकि किसान को घाटा न होने पाये।

श्री चौहान ने कहा कि हम एक नवंबर से अभियान शुरू करेंगे, जिसमें किसानों के अविवादित खाते तैयार किए जाएंगे। परिवार के सदस्यों की खेती की जमीन के अलग-अलग खाते होंगे।

नाग

वार्ता

image