Friday, Apr 26 2024 | Time 08:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कौशल विकास प्रशिक्षण ऐसा हो कि प्रशिक्षित युवाओं को मिले रोजगार: कमलनाथ

कौशल विकास प्रशिक्षण ऐसा हो कि प्रशिक्षित युवाओं को मिले रोजगार: कमलनाथ

भोपाल, 31 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि कौशल विकास प्रशिक्षण तभी सफल है जब प्रशिक्षित युवा को रोजगार मिले या वह स्वयं का रोजगार स्थापित कर सके। इस सोच को लेकर ही विभाग अपनी प्रशिक्षण नीति बनाये।

श्री कमलनाथ ने कहा कि कौशल विकास एवं रोजगार प्रशिक्षण देने के पहले मध्यप्रदेश में स्थापित उद्योगों और बाहर के उद्योगों से चर्चा कर उनकी आज की और भविष्य की आवश्यकताओं का अध्ययन करें। उसके अनुसार कौशल विकास प्रशिक्षण को कार्यक्रम तैयार किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य होना चाहिए प्रशिक्षण के बाद बच्चों का भविष्य संवरे उन्हें रोजगार मिले यह सुनिश्चित हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रशिक्षण का मूल आधार रोजगार मिलना है। हमें इसके लिए प्रदेश के हर उस बच्चे का ध्यान रखना है जो शिक्षित है और अशिक्षित है। उसके अनुसार उसे ऐसे ट्रेड में प्रशिक्षित करें कि उसे उसके वेतन के अनुसार रोजगार मिले और ऐसी जगह मिले जहाँ वह मिलने वाले वेतन से सम्मानजनक तरीके से जीवन यापन कर सके।

श्री कमलनाथ ने कहा कि कौशल विकास प्रशिक्षण की रणनीति ऐसी होना चाहिए कि प्रशिक्षित या शिक्षित होकर युवा विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र का युवा बेरोजगार न रहे और उसे उसकी पात्रता के अनुसार काम मिल जाए। उन्होंने विभाग से कहा कि वे रोजगार और स्व-रोजगार के ऐसे क्षेत्रों का पता लगाएं जहाँ भविष्य में रोजगार मिलने की सुनिश्चितता हो। साथ उन सभी ट्रेडों पर प्रशिक्षण देना बंद करें जो आउटडेटेड हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग, सुरक्षा गार्ड, दवा एवं मनोरंजन क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ आने वाले समय में रोजगार की संभावना बढ़ेगी इस पर विशेष ध्यान दें। बैठक में प्रमुख सचिव तकनीकि शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार प्रमोद अग्रवाल एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बघेल

वार्ता

image