Friday, Apr 26 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टंडन ने किया नाबार्ड के उमंग-2019 हाट मेला का शुभारंभ

टंडन ने किया नाबार्ड के उमंग-2019 हाट मेला का शुभारंभ

भोपाल, 28 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन ने नाबार्ड द्वारा आयोजित उमंग-2019 राष्ट्र स्तरीय प्रदर्शनी सह बिक्री मेले का शुभारम्भ किया।

श्री टंडन ने कहा कि नाबार्ड हमारे देश का शीर्ष बैंक है और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास और सामाजिक समृद्धि का महत्वपूर्ण माध्यम है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के अंदर कुछ न कुछ रचनात्मक होता है। आवश्यकता है उस हुनर को अवसर और साधन प्रदान करने की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसी अवधारणा यानी कौशल विकास के माध्यम से देश को सशक्त और समृद्ध करने का जो प्रयास कर रहे हैं। इसमें नाबार्ड और उससे जुड़े स्वसहायता समूहों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि नाबार्ड, स्टेट बैंक और भारतीय डाक सेवा के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जो कार्य कर रहा है वह सराहनीय है। निश्चित ही इससे कमजोर तबके को स्वाभिमान के साथ जीने के अवसर प्राप्त होंगे और वे अपनी खोयी हुई परम्पराओं और कलाओं को पुनर्स्थापित कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि नाबार्ड स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने के साथ-साथ कृषि के क्षेत्र में जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती और गाँवों को गोद लेकर उनके विकास के लिए अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य करे। इसके बहुत सकारात्मक परिणाम आयेंगे।

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक एस.के. बंसल ने कहा कि 1982 में स्थापित नाबार्ड का सफर अत्यंत सार्थक रहा है और देश की शीर्ष संस्था बनकर इसने देश के 70 प्रतिशत लो प्रोफाइल अर्थात ग्रामीण, गरीब और जरूरतमंदों को जोड़ा है। संस्था 25 हजार करोड़ रूपये रूरल डेवल्पमेंट, 10 हजार करोड़ कृषकों को टर्न ओवर के साथ विश्व का सबसे बड़ा स्वसहायता समूह है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष आयोजित उमंग हाट मेले में 26 राज्यों के लगभग 250 लोग अपने उत्पादों को लेकर आये हैं। मेले में प्लास्टिक बैग की जगह कपड़े के थैले इस्तेमाल होगा।

कार्यक्रम के आरम्भ में राज्यपाल ने हाट मेले का औपचारिक शुभारम्भ करते हुए आसमान में गैस गुब्बारा छोड़ा। रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक विवेक अग्रवाल, मध्यप्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर आलोक शर्मा, भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक कौशिक सिन्हा, भोपाल हाट मेला प्रबंधक दिलीप कुमार उपस्थित थे।

नाग

वार्ता

image