Friday, Apr 26 2024 | Time 06:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजिम मेले का सामाजिक और धार्मिक महत्व है- सुश्री उइके

राजिम मेले का सामाजिक और धार्मिक महत्व है- सुश्री उइके

गरियाबंद, 07 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध प्रयागराज के त्रिवेणी संगम राजिम के पुण्य तट पर 15 दिनों तक लगने वाले राजिम माघी पुन्नी मेला में जानकी जयंती के अवसर पर संत समागम का शुभारंभ करते हुए राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके ने कहा कि राजिम मेले का सामाजिक और धार्मिक महत्व है।

इस अवसर पर कल सुश्री उइके ने भगवान राजीवलोचन और महानदी की पूजा आरती कर प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना की और कहा कि मुझे छत्तीसगढ़ की पवित्र नगरी राजिम में आयोजित माघी पुन्नी मेला में आकर अत्यधिक प्रसन्नता हो रही है। धर्म, आस्था और संस्कृति के इस संगम राजिम माघी पुन्नी मेले में देश भर से आए साधु-संतों, श्रद्धालुजनों का मैं हार्दिक अभिनंदन करती हूं।

उन्होंने कहा कि राजिम में महानदी, पैरी और सोंढूर नदियों का त्रिवेणी संगम है, जिसके कारण इसे छत्तीसगढ़ का प्रयागराज कहा जाता है। राजिम छत्तीसगढ़ का प्रमुख धार्मिक स्थल है। किसी भी मेले का सामाजिक और सामुदायिक महत्व होता है। यहाँ विभिन्न संस्कृतियों का मिलन होता है। इसके साथ ही नई पीढ़ी को परंपराओं का ज्ञान भी होता है।

उन्होंने कहा कि देश साधु संतों की भूमि रही है। संतों का जीवन सदैव परोपकार के लिए समर्पित रहता है। बाल्मीकी और अजामिल सहित इतिहास में ऐसे कई उदाहरण हैं। साधु संतों की कृपा से उनके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आया। राजिम पुन्नी मेले का सांस्कृतिक महत्व भी है। इस बार कोरोना काल के कारण कुछ आयोजन सीमित हुए है।

उन्होंने कहा कि राजिम माघी पुन्नी मेला जैसे आयोजन पर्यटकों को अद्भुत अनुभव देने और आकर्षित करने में सक्षम हैं। पर्यटन की दृष्टि से ये देश के एक अच्छे केन्द्र के रूप में उभर सकता है। हमें ऐसे प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है, जिससे छत्तीसगढ़ पर्यटन मानचित्र में और प्रभावी स्थान पा सके तथा यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ायी जा सके। आज आवश्यकता इस बात की है कि हम कला, साहित्य और संस्कृति को संरक्षित और संवर्धित करें।

राज्यपाल ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने नदियों, सरोवरों और वृक्षों की महत्ता और उनके संरक्षण पर विशेष बल दिया। हम अपने पुरखों द्वारा दिखाई गई राह पर चलें और नदियों को तथा अपने आस-पास के वातावरण को साफ तथा प्रदूषण मुक्त बनाए रखें। पौधे लगाएं और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। राज्यपाल ने लोगों से अपील किया है कि कोरोनावायरस बचने के लिए अभी भी सावधानी बरतें और मास्क का उपयोग करें।

सं विश्वकर्मा

वार्ता

image