Friday, Apr 26 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में नहीं हो रही अघोषित कटौती : प्रियव्रत

मध्यप्रदेश में नहीं हो रही अघोषित कटौती : प्रियव्रत

भोपाल, 14 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने आज कहा कि राज्य में कहीं भी बिजली की अघोषित कटौती नहीं हो रही और बिजली की आपूर्ति निर्बाध बनाए रखने के लिए अधिकारियों को योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

श्री सिंह ने आज बिजली आपूर्ति कंपनियों समेत अन्य आला अधिकारियों की बैठक के बाद संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि बैठक का मुख्य मुद्दा बिजली आपूर्ति की समीक्षा करना था। अधिकारियों को हिदायत दी है कि कोई अपनी जवाबदारी पर लापरवाह नहीं बरते।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार साल से बिजली से जुड़ी एलटी और डीटीआर लाइनों की मरम्मत में समय नहीं दिया गया, इसलिए बिजली से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इन सभी की मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए योजना बनाई जाएगी और ये ध्यान रखा जाएगा कि शटडाउन विधिवत तरीके से हो। मरम्मत में न्यूनतम समय का शटडाउन हो। एक इलाके में समयसीमा में काम पूरा हो और कहीं भी दूसरी बार मरम्मत के नाम पर बिजली आपूर्ति बाधित नहीं हो।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ड्रिपिंग के बारे में भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। केबल के खराब होने से ड्रिपिंग का रिकॉर्ड रखने और अधिकारियों को नियमित जांच के लिए भी कहा गया है।

उन्होंने कहा कि सूचना के अभाव के कारण भी अफवाहें फैल रहीं है। इसे दूर करने के लिए अधिकारियों को व्हाट्सऐप ग्रुप बनाने को कहा गया है, जिसके माध्यम से सूचनाएं उचित स्थानों तक पहुंचें।

उन्होंने दावा किया कि राज्य में कहीं भी अघोषित कटौती नहीं हो रही। उत्पादन कम होने और मांग ज्यादा होने पर अघोषित कटौती होती है। अभी राज्य में मांग पूरे होने लायक बिजली उत्पादन हो रहा है। पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा आपूर्ति हुई है।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्य में अघोषित बिजली कटौती के आरोपों को भी सिरे से नकार दिया।

गरिमा

वार्ता

image