Wednesday, Feb 19 2020 | Time 01:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • दमिश्क में विस्फोट से एक की मौत, दो घायल
  • अशरफ घनी अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुने गए
  • पश्चिम चंपारण में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की हत्या
  • अनंतनाग में सड़क दुर्घटना में दो की मौत, एक घायल
  • सोमालियाई सेना ने अल-शबाब के 12 आतंकवादियों को मार गिराया
राज्य » अन्य राज्य


विश्व आज मना रहा है ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस ’

विश्व आज मना रहा है ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस ’

कोलकाता, 12 अगस्त (वार्ता) पूरे विश्व में सोमवार को ‘अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र की इस वर्ष की अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम ‘ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन’ है। यह थीम उन लोगों को समर्पित हैं जो शिक्षा में सकारात्मक बदलाव लाने और युवाओं के उत्थान का काम कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के युवाओं की परिवर्तनकारी क्षमता को हमेशा बहुत महत्व दिया है। राज्य सरकार ने युवाओं को सीखने और खुद को शिक्षित करने के अवसर देने पर अधिक से अधिक जोर दिया है। सरकार ने औपचारिक या व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से युवाओं को नौकरियों या स्वरोजगार निर्माण के अवसर देने पर बहुत काम किया है।

सरकार ने पिछले आठ वर्षों में कई विश्वविद्यालय खोले हैं जिसमें निजी संस्थान भी शामिल हैं। राज्य में 2011 में केवल 12 विश्वविद्यालय थे और अब इनकी संख्या बढ़कर 30 (20 सरकार और 10 निजी) हो गई है। इसके परिणामस्वरूप 2010-2011 में उच्च शिक्षा संस्थानाें में नामांकन जहां 13.24 लाख थी वहीं 2017-18 में बढ़कर 20.36 लाख हो गई। केवल आठ वर्षों में इतने विश्वविद्यालयों की स्थापना राज्य के लिए एक रिकॉर्ड है।

युवाओं के कौशल प्रशिक्षण मामले में पश्चिम बंगाल देश में पहले स्थान पर है और इस तथ्य को केंद्र सरकार ने भी आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है।

More News
कन्नड़ अभिनेत्री किशोरी बल्लाल का निधन

कन्नड़ अभिनेत्री किशोरी बल्लाल का निधन

18 Feb 2020 | 9:48 PM

बेंगलुरु, 18 फरवरी (वार्ता) प्रसिद्ध कन्नड़ अभिनेत्री किशोरी बल्लाल का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

see more..
नायडू की सुरक्षा हटाया जाना उन्हें नुकसान पहुंचाने का मकसद

नायडू की सुरक्षा हटाया जाना उन्हें नुकसान पहुंचाने का मकसद

18 Feb 2020 | 9:24 PM

अमरावती,18 फरवरी (वार्ता) विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) ने कहा है कि वाईएसआरसीपी सरकार द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की सुरक्षा में कमी करने का मकसद उन्हें नुकसान पहुंचाना है।

see more..
सीएए के मुद्दे पर राजनीति न करे टीआरएस: पीयूष

सीएए के मुद्दे पर राजनीति न करे टीआरएस: पीयूष

18 Feb 2020 | 9:48 PM

हैदराबाद, 18 फरवरी (वार्ता) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को के.चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार से नागरिक (संशोधन) विधेयक (सीएए) पर राजनीति न करने की अपील करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति करके वह राजनीतिक तुष्टिकरण का माहौल बना रहे हैं।

see more..
image